चीन से एक जैसी चुनौती का सामना कर रहे हैं भारत-अमेरिका : क्रिस्टोफर

चीन से एक जैसी चुनौती का सामना कर रहे हैं भारत-अमेरिका : क्रिस्टोफर

April 21, 2023 Off By NN Express

वॉशिंगटन,21 अप्रैल । अमेरिका अपने महत्वपूर्ण सैन्य साझेदार भारत की क्षमताओं को बढ़ाने के लिए सहायता प्रदान कर रहा है, जिसकी उसे चीन के साथ अपनी सीमा की रक्षा करने और अपने स्वयं के रक्षा औद्योगिक आधार को विकसित करने की आवश्यकता पड़ सकती है। एक शीर्ष अमेरिकी कमांडर ने कहा है कि नई दिल्ली और वॉशिंगटन भारत-प्रशांत क्षेत्र में बीजिंग से एकसमान सुरक्षा चुनौती का सामना कर रहे हैं।

यूएस इंडो-पैसिफिक कमांड के कमांडर एडमिरल जॉन क्रिस्टोफर एक्विलिनो ने हाउस आर्म्ड सर्विसेज कमेटी के सदस्यों को इंडो-पैसिफिक पर सुरक्षा चुनौतियां पर बताया, ‘हम भारत (India) के साथ अपनी साझेदारी को महत्व देते हैं और हम समय के साथ इसे और आगे बढ़ा रहे हैं। भारत के लिए भी वही सुरक्षा चुनौतियां हैं, जो अमेरिका की प्राथमिक सुरक्षा चुनौती है। भारत के लिए उनकी उत्तरी सीमा से जुड़ी यह चुनौती वास्तविक है। 

वह भारतीय अमेरिकी सांसद रो खन्ना के एक सवाल का जवाब दे रहे थे। रो खन्ना ने हाउस आर्म्ड सर्विसेज कमेटी में कहा, मैं चाहता हूं कि आप रिश्ते के महत्व पर विचार करें. उपनिवेशवाद के बाद भारत और चीन के बीच एशियाई आवाज के रूप में उभरने का रिश्ता था, लेकिन यह परस्पर संबंध अब वास्तव में इस चिंता के साथ खराब हो गए हैं कि एशिया में आधिपत्य जमाने के लिए चीन अन्य देशों को कनिष्ठ भागीदारों के रूप में देख रहा है। भारतीय अमेरिकी सांसद ने कहा, मुझे ऐसा लगता है कि इससे हमें यह सुनिश्चित करने का अवसर मिलेगा कि चीन भारत के साथ संबंधों को मजबूत करने के लिए आधिपत्य स्थापित करने वाले के रूप में नहीं उभरे।