Indus Public School,Dipka में “World Liver Day” के उपलक्ष्य में विद्यार्थियों को बताया गया शरीर में लिवर का महत्व

Indus Public School,Dipka में “World Liver Day” के उपलक्ष्य में विद्यार्थियों को बताया गया शरीर में लिवर का महत्व

April 19, 2023 Off By NN Express

कोरबा,19 अप्रैल । हर साल 19 अप्रैल को ‘वर्ल्ड लिवर डे’ मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का मकसद लिवर की बीमारियों के बारे में जागरुकता पैदा करना है। मस्तिष्क के बाद लिवर शरीर का दूसरा सबसे बड़ा और सबसे महत्वपूर्ण अंग है। यह प्रतिरक्षा प्रणाली, पाचन, चयापचय, पोषक तत्वों के भंडारण और पोषक तत्वों के उत्सर्जन के लिए जिम्मेदार है। लिवर को स्वस्थ और मजबूत रखना शरीर को कई गंभीर बीमारियों से बचाने का आसान तरीका है। हम जो कुछ भी खाते-पीते हैं, वह लिवर से होकर जाता है। यह एक ऐसा अंग है जिसकी ठीक से देखभाल न करने पर यह आसानी से क्षतिग्रस्त हो सकता है। लिवर द्वारा कई कार्य किए जाते हैं जो हमारे शरीर के सामान्य रूप से कार्य करने के लिए महत्वपूर्ण हैं।

आपके लिवर के साथ कोई भी समस्या शरीर के सामान्य कामकाज को प्रभावित कर सकती है और स्वास्थ्य संबंधी गंभीर समस्याएं पैदा कर सकती है। इसलिए यह आवश्यक है कि हम अपने लिवर की अच्छे से देखभाल करें ताकि हमें कभी भी हेपेटाइटिस, लिवर सिरोसिस, कैंसर आदि जैसी घातक बीमारियों का सामना न करना पड़े। इंडस पब्लिक स्कूल दीपका में वर्ल्ड लिवर डे के उपलक्ष्य में विद्यार्थियों को विद्यालय की जीव विज्ञान शिक्षिका कु. दीक्षा शर्मा के दिशानिर्देशन में बायोलॉजी लैब में मानव शरीर का महत्वपूर्ण अंग लिवर के कार्यविधि के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई । दीक्षा शर्मा ने बताया कि लिवर हमारे शरीर का सबसे जरूरी अंग है, यह शरीर में भोजन पचाने से लेकर पित्त बनाने तक का काम करता है ।

लिवर शरीर को संक्रमण से लड़ने, ब्लड शुगर को कंट्रोल करने, शरीर से विषैले पदार्थों को निकालने, फैट को कम करने और कार्बोहाइड्रेड को स्टोर करने से लेकर प्रोटीन बनाने में मदद करता है, लिवर पूरे शरीर को डिटोक्स करता है । विद्यार्थियों को मानव लिवर का मॉडल दिखाकर लिवर के कार्य को विस्तार से बताने का प्रयास किया गया । विद्यार्थियों ने भी लगातार अपनी जिज्ञासाओं को विभिन्न प्रश्नों के माध्यम से शांत किया । प्रियांशु देव ने पूछा कि लिवर कमजारे होने से क्या होता है ? विज्ञान शिक्षिका ने बताया कि यदि आपका लिवर आपका कमजोर हो रहा है तो आपके शरीर में कुछ विशेष लक्षण दिखाई देने लगते हैं ।

इसमें कमजोरी होना, भूख कम होना, उल्टी होना, नींद ना आना, दिनभर थकान महसूस होना, शरीर में सुस्ती बनी रहना, तेजी से वजन घटना और लिवर में सूजन जैसे लक्षण शामिल हैं । शाहिल साहू ने पूछा कि लिवर हमारे शरीर के लिए महत्वपूर्ण अंग कैसे है ? दीक्षा शर्मा ने बताया कि लिवर शरीर में कई तरह के काम करता है जैसे दवाई, शराब और टॉक्सिक पदार्थों को तोड़ना, बाइल का उत्पादन और ग्लूकोज को स्टोर करना । लेकिन कई चीजों के कारण लिवर डैमेज होने लगता है जिसका मुख्य कारण शराब का अधिक मात्रा में सेवन करना है । विद्यार्थियों को विद्यालय के बायोलॉजी लैब में भ्रमण कराकर मानव शरीर के प्रत्येक मॉडल को दिखाया गया । विद्यार्थियों ने सतत सभी मॉडल का अवलोकन किया और अपनी जिज्ञासाओं को विभिन्न प्रश्नों के माध्यम से शांत किया ।

प्राचार्य डॉ. संजय गुप्ता ने कहा कि हमारे शरीर का प्रत्येक अंग महत्वपूर्ण है चाहे वह नाखुन हो या हमारा हृदय । हमें अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देना चाहिए । हमारी दिनचर्या अनुशासित और नियमित होने चाहिए, हमें चाहिए कि हम रोजाना सात से आठ लीटर स्वच्छ जल का सेवन करें । कोई भी गरिष्ट भोजन करने से बचें क्योंकि गरिष्ट भोजन करने से हमारा पाचनतंत्र बिगड़ जाता है जिससे हमारे लिवर पर प्रभाव पड़ता है । हम ज्यादा से ज्यादा शाकाहार को अपने जीवन में शामिल करें । हमें यह कभी नहीं भूलना चाहिए कि मांस या गरिष्ट भोजन को पचाने में हमारे पाचनतंत्र को अत्यधिक परिश्रम करना पड़ता है । हम स्वभाव से ही मांसाहारी नहीं है ।

यदि हमारे पेट के दाहिने तरफ उपरी हिस्से में असहनीय दर्द होने लगता है तो हमें समझ जाना चाहिए कि हमारे लिवर में तकलीफ प्रारंभ हो चुकी है । पेट की दाहिनी तरफ स्थित लिवर एक ऐसा अंग है जो शरीर में लगभग 500 से अधिक कार्यों को करता है । लिवर का वनज 1.3 से 1.6 किलोग्राम तक होता है । यह रंग में लाल या भूरे रंग का होता है । लिवर को शरीर का दूसरा सबसे बड़ा अंग कहा जाता है यानी यह आकार में शरीर के बाकी अंगों से बड़ा होता है । यह हमारे पेट में सीधे हाँथ की पसलियों के ठीक नीचे मौजूद होता है और वही से शरीर की सभी क्रियाविधियों का संचालन करता है ।