किम जोंग-उन ने सैन्य टोही उपग्रह लॉन्च करने का दिया आदेश

किम जोंग-उन ने सैन्य टोही उपग्रह लॉन्च करने का दिया आदेश

April 19, 2023 Off By NN Express

सोल ,19 अप्रैल । उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन ने कहा कि प्योंगयांग ने अपने पहले सैन्य जासूसी उपग्रह का निर्माण पूरा कर लिया है और योजना के अनुसार उपग्रह को लॉन्च करने के लिए अंतिम तैयारी का आदेश दिया है। उत्तर कोरिया के सरकारी मीडिया ने बुधवार को बताया कि इस कदम से कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव बढ़ने की उम्मीद है। किम ने मंगलवार को उत्तर कोरिया की अंतरिक्ष विकास एजेंसी के ऑन-साइट निरीक्षण के दौरान यह टिप्पणी की। प्योंगयांग ने इस महीने के अंत तक एक सैन्य जासूसी उपग्रह के प्रक्षेपण की तैयारी पूरी करने का संकल्प लिया है।

रिपोर्ट के मुताबिक किम ने यह सुनिश्चित करने के लिए एक गैर-स्थायी उपग्रह-लॉन्चिंग तैयारी समिति बनाई कि सैन्य टोही उपग्रह का काम अप्रैल तक पूरा हो और इसे तय समय पर छोड़ा जाए, इसकी अंतिम तैयारी तेज हो और भविष्य में एक के बाद एक विभिन्न कक्षाओं में कई टोही उपग्रहों को तैनात करके उपग्रह खुफिया जानकारी एकत्र करने की क्षमता को मजबूत किया जाए।

किम ने इस बात पर भी जोर दिया कि टोही उपग्रह का नियोजित प्रक्षेपण और संचालन उत्तर कोरिया के लिए सबसे महत्वपूर्ण प्राथमिकता है, जो दक्षिण कोरिया और अमेरिका द्वारा उसके खिलाफ अपनी सैन्य स्थिति को मजबूत करने के लिए युद्ध निवारक की अपनी सैन्य प्रभावशीलता को मजबूत करने के लिए है।