Cyber ठगी की कोशिश, Helpline पर सूचना के बाद बच गए रुपये; केस दर्ज…

Cyber ठगी की कोशिश, Helpline पर सूचना के बाद बच गए रुपये; केस दर्ज…

April 19, 2023 Off By NN Express

रेवाड़ी,19 अप्रैल ।ऑनलाइन पेमेंट जो हमारी जिंदगी का हिस्सा हो गया है, उसी से ठगी के भी मामले सामने आने लगे हैं। बस एक लिंक पर क्लिक करके पंमेंट करने से आपके और हमारे खाते से पैसे गायब हो सकते हैं। साइबर ठगी का ताजा मामला हरियाणा के रेवाड़ी का है। साइबर ठग ने गांव डहीना के रहने वाले एक व्यक्ति को रुपये भेजने का झांसा देकर पांच हजार रुपये की ठगी कर ली। समय पर साइबर हेल्पलाइन पर सूचना देने के कारण ठगी गई राशि को ट्रांसफर होने से रोक दिया गया। पीड़ित की शिकायत पर साइबर थाना पुलिस ने ठगी की प्राथमिकी दर्ज कर ली है।

लिंक भेज निकाले रुपये

पुलिस को दी शिकायत में गांव डहीना के रहने वाले ताराचंद ने कहा है कि उनके पास सुबह करीब साढ़े नौ बजे अनजान मोबाइल नंबर से काल आया। काल करने वाले ने कहा कि उसे उनके भाई के रुपये देने है और आपके मोबाइल नंबर पर भेजने के लिए कहा है। आपके भाई के मोबाइल पर रुपये नहीं जा रहे है। ताराचंद ने रुपये भेजने के कहा। दूसरी ओर से ताराचंद को लिंक मिला। लिंक को ओपन करने पर उनके खाते से पांच हजार रुपये कट गए।

रोकी ठगी की राशि

बैंक खाते से रुपये कटने का मैसेज आने पर ताराचंद को ठगी के बारे में पता लगा। ताराचंद ने ठगी की सूचना तुरंत हेल्पलाइन पर दी। शिकायत मिलने के बाद साइबर क्राइम हेल्पलाइन की ओर से 4260 रुपये ट्रांसफर होने से रोक दिए गए। ताराचंद ने स्थानीय पुलिस को ठगी के बारे में शिकायत दी, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई है।

एसपी को दी शिकायत

ताराचंद के अनुसार डहीना चौकी पुलिस द्वारा उन्हें शिकायत लेकर खोल थाना में भेज दिया गया। खोल थाना में उनकी शिकायत पर कोई कार्रवाई नहीं हुई। बार-बार चक्कर लगाने के बाद भी जब कोई सुनवाई नहीं हुई तो उन्होंने पुलिस अधीक्षक को शिकायत दी। एसपी के निर्देश के बाद साइबर थाना पुलिस ने ठगी की शिकायत दर्ज कर जांच शुरू की है।