राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस पर अदाणी फाउंडेशन ने चलाया शिशु महतारी जतन जागृति अभियान, 200 से अधिक लाभार्थी हुए शामिल

राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस पर अदाणी फाउंडेशन ने चलाया शिशु महतारी जतन जागृति अभियान, 200 से अधिक लाभार्थी हुए शामिल

April 17, 2023 Off By NN Express

अंबिकापुर;17 अप्रैल 2023: जिले के उदयपुर विकासखंड में अदाणी फाउंडेशन द्वारा राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस के अवसर पर शिशु महतारी जतन जाग्रति अभियान की शुरुआत गत मंगलवार से की गयी। कार्यक्रम का आयोजन राजस्थान राज्य विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड (आरआरवीयूएनएल) के सामाजिक सहभागिता के तहत 10 ग्रामों के आंगनबाड़ी केंद्रों में अप्रैल 11 से 17 तक किया गया। परसा ईस्ट केते बासेन के आसपास के ग्रामों में अदाणी फाउंडेशन द्वारा गुणवत्तायुक्त स्वास्थ्य सेवाओं के लिए चलाये जा रहे इस अभियान में ग्राम घाटबर्रा, साल्ही, हरिहरपुर, तारा, फतेहपुर, शिवनगर, परसा, जनार्दनपुर, बासेन और परोगिया की 200 से अधिक गर्भवती तथा शिशुवती महिलाओं ने भाग लिया। इस अभियान का मुख्य उद्देश्य गर्भवती महिलाओं में स्वास्थ्य और स्वच्छता को बढ़ावा देने, नवजात शिशुओं की माताओं को स्तनपान कराने का सही तरीका इत्यादि से सुरक्षित मातृत्व प्रदान करना है।

शिशु महतारी जतन जाग्रति अभियान में जीवाणु संक्रमण, त्वचा संक्रमण और मौसमी बीमारियों के प्रति संवेदनशीलता के उन्मूलन के लिए स्वच्छ कपड़ों और स्वास्थ्यकर प्रथाओं के उपयोग की बातें बतायी गयी। साथ ही बच्चे के जन्म के बाद परिवार के लिए जरूरी चीजें, मां और बच्चों के लिए एहतियाती तौर-तरीकों, सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी) कार्यक्रमों के रूप में स्वास्थ्य और स्वच्छता गतिविधियों को बढ़ावा देना इत्यादि की जानकारी दी गयी। कार्यक्रम में शामिल हुई 185 शिशुवती माताओं को विशेष जच्चा बच्चा किट का वितरण संबधित ग्रामों के सरपंच तथा उपसरपंच की मौजूदगी में किया गया।

कार्यक्रम का सफल आयोजन स्थानीय आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और फील्ड स्टाफ के सहयोग एवं अदाणी फाउंडेशन की टीम के समग्र प्रबंधन में हुआ।

आरआरवीयूएनएल की ओर से अदाणी फाउंडेशन द्वारा वैश्विक स्तर पर सामाजिक उत्तरदायित्व निर्वहन के लिए संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा जारी सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी) के सुझावों में शिक्षा, स्वास्थ्य, आजीविका उन्नयन तथा अधोसंरचना के कई कार्यक्रम संचालित करता है। जिसके अंतर्गत सभी उम्र के लोगों के लिए अच्छी स्वास्थ्य सेवाओं की आपूर्ति और भलाई से गुणवत्तापूर्ण जीवन सुनिश्चित करना है।