7th Pay Commission: इस महीने से 4 फीसदी बढ़कर इतनी हो जाएगी केंद्रीय कर्मचारियों की सैलेरी

7th Pay Commission: इस महीने से 4 फीसदी बढ़कर इतनी हो जाएगी केंद्रीय कर्मचारियों की सैलेरी

April 17, 2023 Off By NN Express

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक अच्छी खबर सामने आ रही है। केंद्रीय कर्मचारियों को आने वाले दिनों में सरकार एक और बड़ा तोहफा दे सकती है। इससे उनकी सैलेरी में जोरदार बढ़ोतरी हो जाएगी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार केंद्रीय कर्मचारियों का डीए इस साल की दूसरी छमाही में 46 फीसदी पर पहुंच सकता है।

बता दें सरकार ने जनवरी से जून 2023 की पहली छमाही के लिए महंगाई भत्ता (DA) और महंगाई राहत (DR) में 4 फीसदी का इजाफा किया था। जिसके बाद DA 38 फीसदी से बढ़कर 42 फीसदी हो गया। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सरकार हर छह महीने में कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा करती है। इस कारण ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि अगली बार चार फीसदी का इजाफा हुआ तो डीए 46 फीसदी तक पहुंच जाएगा।

जल्द होगा ऐलान

रिपोर्ट्स के मुताबिक दूसरी छमाही यानी जुलाई से दिसंबर 2023 लिए आने वाले दिनों में महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान किया जा सकता है। बताया जा रहा है कि सरकार इस बार DA में बढ़ोतरी का जल्दी ऐलान कर सकती है। आपको बता दें कि सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुसार, साल में दो बार महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की जाती है। इसके तहत पहली छमाही के लिए DA में चार प्रतिशत बढ़ोतरी किया जा चूका है।

कितनी बढ़ जाएगी सैलेरी?

कैलकुलेटर के हिसाब से अगर केंद्रीय कर्माचरियों DA में चार फीसदी बढ़ोतरी तो, ये बढ़कर 46 फीसदी हो जाता है। इससे केंद्रीय कर्मचारियों के सैलरी में भी बढ़ोतरी होगी। अगर किसी केंद्रीय कर्मचारी का बेसिक पे 18,000 रुपये है। अगर 42 फीसदी के हिसाब से देखें, तो डीए 7560 रुपये बनता है। लेकीन, अगर डीए बढ़कर 46 फीसदी दूसरी छमाही में हो जाता है, तो ये 8280 रुपये बनेगा। इसका मतलब सैलरी में प्रति महीने 720 रुपये का इजाफा होगा।