Indian Railway की बॉलीवुड से होती है करोड़ों की कमाई, ये स्टेशन कराते हैं तगड़ा बिजनेस….

Indian Railway की बॉलीवुड से होती है करोड़ों की कमाई, ये स्टेशन कराते हैं तगड़ा बिजनेस….

April 16, 2023 Off By NN Express

इंडियन रेलवे रोजाना यात्रियों के सफर से तो कमाता ही है. इसके अलावा वो माल इधर से उधर पहुंचा कर और विज्ञापन से भी कमाई करता है. लेकिन, शायद ही किसी को पता हो कि रेलवे बॉलीवुड से भी अच्छी खासी कमाई कर लेता है. जी हां, बॉलीवुड से भी रेलवे की तगड़ी कमाई हो जाती है. आपको फिल्मों और सीरियल में जो रेलवे स्टेशन दिखाए जाते हैं उससे इनकी कमाई होती है. आईये आपको बताते हैं कि रेलवे बॉलीवुड से कितने का बिजनेस करता है और कौन से स्टेशन टॉप पर हैं. बता दें, फिल्मों में रेलवे स्टेशन का इस्तेमाल करने के लिए फिल्म डायरेक्टर्स और प्रोडूसर्स को इसके लिए रेलवे को पैसे चुकाने पड़ते हैं. जिससे रेलवे करोड़ों का बिजनेस कर लेता है.

शूटिंग से सालाना करोड़ों कमाता है रेलवे

मुंबई के वेस्टर्न रेलवे के मुताबिक, बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग से उन्हें सालाना करोड़ों रुपये का फायदा होता है. कई फेमस फिल्मों की शूटिंग रेलवे स्टेशनों पर होती है. जिसके लिए रेलवे उनसे पैसे चार्ज करता है. आपको जानकर हैरानी होगी मगर मुंबई के वेस्टर्न रेलवे की जानकारी के मुताबिक बीते फाइनेंशिएल ईयर में रेलवे ने 1 करोड़ 64 हजार रुपये की कमाई की है. इससे पहले 67 लाख और 1 करोड़ की भी कमाई कर चुका है. हालांकि, रेलवे पर कोरोना का असर पड़ा और बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग नहीं हो सकी.

इन फिल्मों की हो चुकी है शूटिंग

रेलवे की तरफ से मिली जानकारी के मुताबिक, पिछले कुछ सालों में स्टेशन पर कई बॉलीवुड मूवीज की शूटिंग हुई है. इसमें अक्षय कुमार की OMG, इरफान खान की लंच बॉक्स, टाइगर श्रॉफ की हीरो पंती-2, अक्षय कुमार की एयरलिफ्ट, और शेरशाह शामिल हैं. इसके साथ ही शाहरुख की कई फिल्मों की शूटिंग भी रेलवे स्टेशन पर हुई है. जैसे चेन्नई एक्सप्रेस, दिल वाले दुल्हनिया ले जायेंगे और अक्षय कुमार की हॉलिडे मूवी की शूटिंग भी स्टेशन पर हुई है.

सिर्फ फिल्में ही नहीं वेब सीरीज भी रेलवे स्टेशन पर शूट हुए हैं जैसे ब्रीथ इनटू द शैडोज, डोंगरी टू दुबई और केबीसी प्रोमो और कई एड्स भी रेलवे पर ही शूट हुए हैं. इन सब से भी रेलवे की तगड़ी कमाई होती है. बॉलीवुड को शूटिंग के लिए परमिशन देने के लिए रेलवे ने सिंगल विंडो सिस्टम लागू किया है. जिसके तहत प्रोडक्शन हाउसेस को कुछ डाक्यूमेंट्स देकर शूटिंग की परमिशन मिल जाती है.

इन स्टेशन से हुआ तगड़ा बिजनेस

अगर मुंबई की बात करें तो मुंबई सेंट्रल टर्मिनस, चर्चगेट, साबरमती स्पोर्ट्स ग्राउंड, गोरेगांव स्टेशन, जोगेश्वरी एटी, लोअर परेल वर्कशॉप, कांदिवली, केल्वे रोड, पारडी रेलवे स्टेशन, कालाकुंड रेलवे स्टेशन, पातालपानी रेलवे स्टेशन इस लिस्ट में शामिल हैं. इसके अलावा चेन्नई का रेलवे स्टेशन, मुंबई का बांद्रा टर्मिनस, पंजाब रेलवे स्टेशन भी इस लिस्ट में शामिल हैं.