BIG BREAKING NEWS : 23 जिला बना कोरोना का रेड जोन, जानिए पूरी खबर…

BIG BREAKING NEWS : 23 जिला बना कोरोना का रेड जोन, जानिए पूरी खबर…

April 15, 2023 Off By NN Express

जयपुर,15 अप्रैल  देशभर में एक बार फिर कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ता नजर आ रहा है। राजस्थान में कोरोना की अप्रैल में रफ्तार तेज हो गई है। मात्र 10 दिन में राजस्थान के 23 जिले रेड जोन में पहुंच चुके हैं। 1 अप्रैल को राजस्थान का एक भी जिला रेड जोन में नहीं था। राष्ट्रीय स्तर पर तैयार सभी राज्यों की 12 अप्रैल तक की साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट ने हैरान कर दिया। 7 दिन की संयुक्त स्टडी में सामने आया कि राजस्थान के 10 जिलों में पॉजिटिविटी रेट 10 प्रतिशत से भी ऊपर पहुंच चुकी हैं।

बड़े राज्यों में देश में सबसे अधिक पॉजिटिविटी रेट राजस्थान के चित्तौड़गढ़ की 27.47 प्रतिशत है। इसके बाद दिल्ली के विभिन्न इलाकों को 26.52 प्रतिशत हैं। बाकी महाराष्ट्र, केरल, उत्तरप्रदेश, मध्यप्रदेश आदि सभी में जिलों की पॉजिटिविटी रेट इनसे कम हैं। जयपुर – 14.42 , अजमेर – 14.40, उदयपुर – 13.86 , धौलपुर – 13.64, राजसमंद – 13.00, बीकानेर – 11.17, चूरू – 10.71जैसलमेर – 10.13 की बनी हुई है। राजस्थान के चित्तौड़गढ़ 27.47 प्रतिशत के साथ सबसे ज्यादा संक्रमित जिला पाया गया। जयपुर की 14.42 और जोधपुर की 9.92 प्रतिशत रही। स्वास्थ्य विभाग के अफसर कह रहे- अभी केंद्र से सख्त गाइडलाइन नहीं आई है।

राजस्थान में अभी जो केस बढ़ रहे हैं, उसमें ज्यादातर मामले नए वैरिएंट एक्सबीबी 1.16 के हैं, जो काफी तेजी से फैलने वाला वैरिएंट है। राहत की बात ये है कि इसकी चपेट में आने वाले ज्यादा मरीजों में केवल हल्के खांसी-बुखार, जुकाम के लक्षण दिख रहे हैं। खांसी के अलावा शरीर में थकान और कमजोरी भी महसूस हो रही है। इस संक्रमण से खुद ही तीन-चार दिन में ठीक हो रहे हैं। बता दे कि सीएम गहलोत और पूर्व सीएम वसुंधरा राजे के बाद राज्यपाल कलराज मिश्र की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। राजभवन की ओर से इसकी ऑफिशियल घोषणा की गई है। राज्यपाल एक दिन पहले ही जयपुर में बिरला सभागार में राजस्थान स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में शिरकत की थी। पॉजिटिव आने के बाद राज्यपाल ने उन लोगों से अपनी कोरोना जांच करवाने की अपील की है। जो एक-दो दिन में राज्यपाल से मिले या संपर्क में आए है।