Board Exams Result Date 2023: पंजाब, पश्चिम बंगाल, सीबीएसई और यूपी बोर्ड कब रिलीज करेंगे रिजल्ट, करें चेक

Board Exams Result Date 2023: पंजाब, पश्चिम बंगाल, सीबीएसई और यूपी बोर्ड कब रिलीज करेंगे रिजल्ट, करें चेक

April 15, 2023 Off By NN Express

Upcoming Board Exams Result 2023 Updates: यूपी, सीबीएसई और एमपी बोर्ड परीक्षाएं दे चुके स्टूडेंट्स अब नतीजों की राह देख रहे हैं। इन छात्र-छात्राओं का इंतजार अप्रैल में खत्म होना मुश्किल है। संभव है कि परिणाम मई के महीने में जारी हों। हालांकि, इस संबंध में फिलहाल, यूपी, सीबीएसई और एमपी समेत किसी भी बोर्ड ने कोई आधिकारिक सूचना नहीं रिलीज की है।  

फरवरी-मार्च में हुई हैं परीक्षाएं 

सीबीएसई, CISCE सहित देश के विभिन्न राज्यों की बोर्ड की परीक्षाएं समाप्त हो चुकी हैं। ये सभी परीक्षाएं फरवरी- मार्च के महीने में आयोजित की गई थीं। हालांकि, सीबीएसई समेत कुछ अन्य के बोर्ड एग्जाम अप्रैल के पहले सप्ताह तक भी हुए थे। वहीं अब जल्द ही CBSE, CISCE सहित यूपी, तमिलनाडु, महराष्ट्र, गुजरात, आंध्र, एमपी और झारखंड सहित अन्य बोर्ड 10वीं, 12वीं के परिणाम जल्द जारी किए जाएंगे। आइए जानते हैं कि कब जारी हो सकते हैं ये सभी नतीजे।

CISCE CLASS 10 AND CLASS 12 RESULTS 2023 पर ये है फ्रेश अपडेट

काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) ने इंडियन सर्टिफिकेट ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (ICSE) कक्षा 10 की परीक्षा 29 मार्च को और इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट (ISC) कक्षा 12 की परीक्षा 31 मार्च को संपन्न हो गई थीं। इस साल CISCE ISC, ICSE रिजल्ट 2023 मई के महीने में घोषित होने की उम्मीद है। नतीजे घोषित होने के बाद छात्र-छात्राएं बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cisce.org से कक्षा 10 और 12 का परिणाम डाउनलोड कर सकते हैं। स्टूडेंट्स ध्यान रखें कि कांउसिल ने अभी कोई डेट जारी नहीं की है।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) यूपी बोर्ड कक्षा 10 और 12 के परिणाम जल्द ही घोषित करेगा। मीडिया रिर्पोर्ट्स के अनुसार, परिणाम इस महीने के तक घोषित होने की संभावना है। एक बार परिणाम आने के बाद उम्मीदवार अपने स्कोर upmsp.edu.in पर देख सकते हैं। यूपी बोर्ड रिजल्ट डेट के संबंध में भी कोई आधिकारिक घोषणा अभी नहीं हुई है।

मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (Madhya Pradesh Board of Secondary Education ) जल्द ही 10वीं और 12वीं का रिजल्ट घोषित कर सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि यह इसी महीने के अंत में या फिर अगले महीने जारी हो सकते हैं। बोर्ड की ओर से आधिकारिक घोषणा का अभी तक इंतजार है।

झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) ने कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा 3 अप्रैल को और कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा 5 अप्रैल को संपन्न की थीं। कई मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, छात्र-छात्राएं जून के पहले सप्ताह में परिणाम की उम्मीद कर सकते हैं। सटीक डेट के लिए स्टूडेंट्स आधिकारिक वेबसाइट jac.jharkhand.gov.in पर विजिट करना चाहिए।

सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की परीक्षा में कुल 38 लाख से ज्यादा छात्र-छात्राएं शामिल हुए थे। अब यह सभी नतीजों का इंतजार कर रहे हैं। परिणाम अगले महीने मई में आने की उम्मीद है। हालांकि, बोर्ड द्वारा सटीक तारीखों की घोषणा की जानी बाकी है। एक बार रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र cbseresults.nic.in और cbse.gov.in से अपना रिजल्ट देख सकेंगे।

पश्चिम बंगाल बोर्ड 10वीं, 12वीं रिजल्ट अगले महीने जारी हो सकते हैं। यह जानकारी, पश्चिम बंगाल काउंसिल ऑफ हायर सेकेंडरी एजुकेशन,डब्ल्यूबीसीएचएसई (West Bengal Council of Higher Secondary Education, WBCHSE) के अध्यक्ष डॉ. चिरंजीब Bhattacharjee ने हाल ही में एक मीडिया संस्थान से बातचीत में दी थी।

Punjab PSEB 8th Results 2023: जल्द जारी होंगे नतीजे 

पंजाब बोर्ड 8वीं कक्षा के परिणाम जल्द घोषित करेगा। पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्ड (पीएसईबी) के नतीजे आधिकारिक वेबसाइट pseb.ac.in पर इस महीने के अंत तक जारी कर सकता है।