Akshaya Tritiya पर सोना खरीदते समय बरतें ये सावधानियां, ऐसे करें असली गोल्ड की पहचान

Akshaya Tritiya पर सोना खरीदते समय बरतें ये सावधानियां, ऐसे करें असली गोल्ड की पहचान

April 15, 2023 Off By NN Express

इस साल 22 अप्रैल को अक्षय तृतीया का त्योहार मनाया जाना है। हिंदू धर्म में इस त्योहार का काफी महत्व है। यह त्योहार वैशाख महीने के शुक्ल पक्ष की तृतीय तिथि को मनाया जाता है। मान्यता है कि इस दिन भगवान परशुराम का जन्म और मां गंगा का धरती पर अवतरण हुआ था। इस कारण दिन को काफी शुभ माना जाता है।

कहा जाता है कि ये पूरा दिन शुभ होता है और कोई कार्य करने के लिए मुहूर्त नहीं देखना पड़ता। इस कारण अक्षय तृतीया पर सोना खरीदना काफी शुभ माना जाता है और लोग बड़ी संख्या में गोल्ड कॉइन खरीदते हैं, लेकिन आपको गोल्ड कॉइन खरीदते वक्त कुछ बातों का ध्यान अवश्य रखना चाहिए।

कहां से खरीद रहे हैं?

गोल्ड कॉइन खरीदते समय इस बात पर अवश्य ध्यान दें कि आप कहां से खरीद रहे हैं, क्योंकि आज के समय में ऑनलाइन और ऑफलाइन ज्वेलर के अलावा कई अन्य जगहों पर जैसे ऑनलाइन ऐप्स पर भी गोल्ड कॉइन बिक्री के लिए उपलब्ध है। ऐसे में आपको सावधानीपूर्वक गोल्ड कॉइन खरीदने की जगह का चयन करना चाहिए, जिससे आपके साथ कोई फ्रॉड न हो।

कैरेट

गोल्ड कॉइन खरीदते समय इस बात हमेशा ध्यान रखें कि सोना कितने कैरट का है। कई बार ज्वेलर गोल्ड कॉइन की ड्यूरेबिलिटी बढ़ाने के लिए जिंक और सिल्वर जैसे मेटल को कॉइन में मिलाते हैं।

हॉलमार्क

गोल्ड कॉइन पर हॉलमार्क देखना कभी न भूलें। ये सोने की शुद्धता का प्रतीक होता है। एक अप्रैल 2023 के बाद बिना हॉलमार्क के सोना खरीदना दंडनीय अपराध है।

गोल्ड कॉइन की पैकेजिंग

गोल्ड कॉइन की पैकेजिंग पर हमेशा ध्यान दें। वह ऐसी होनी चाहिए, जिसे खोला न जा सके। इससे आपके साथ फ्रॉड होने का खतरा भी कम हो जाएगा और गोल्ड कॉइन की दोबारा बिक्री करते समय आपको अधिक भाव मिल जाएगा।