CG CRIME NEWS : जगंली जानवरों का शिकार करने वाले 3 आरोपी गिरफ्तार, शिकारियों से तेंदुए की खाल बरामद….

CG CRIME NEWS : जगंली जानवरों का शिकार करने वाले 3 आरोपी गिरफ्तार, शिकारियों से तेंदुए की खाल बरामद….

April 13, 2023 Off By NN Express

गरियाबंद,13 अप्रैल । जिले में जगंली जानवरों का शिकार करने वाले शिकारियों को पकड़ने में पुलिस ने सफलता पाई है। सिटी कोतवाली पुलिस टीम ने तेंदुए की खाल के साथ तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है। ये सभी बरुला पैरी नदी पुल के पास ग्राहक तलाश रहे थे। कीमत लगभग 6 से 7 लाख रुपे आंकी गई है।

जानकारी के अनुसार यह पूरा मामला सिटी कोतवाली गरियाबंद क्षेत्र के ग्राम बारूला पैरी नदी पुल का है। जिला गरियाबंद के सिटी कोतवाली एवं स्पेशल टीम को मुखबिर से सूचना मिली कि तीन व्यक्ति अवैध रूप से संरक्षित वन्य जीव तेन्दुआ के खाल को बिक्री करने के लिए ग्राहक की तलाश करते हुए बारूला पैरी नदी के पार घूम रहे हैं । जिसके तत्काल बाद टीम द्वारा रेड कार्यवाही कर तीनों संदेहियों को पकड़ा गया। इन्होने अपना नाम महेत्तर राम ठाकुर, धनसिंग नेताम और लेखराम साहू बताया।

पुल के नीचे छिपाया था खाल

मौके पर पूछताछ करने पर अपना जुर्म स्वीकार करते हुए आरोपियों ने बताया कि महेत्तर राम ठाकुर ने तेन्दुआ को खेत में कीटनाशक जहर देकर मारना तथा अन्य साथी धनसिंग नेताम व लेखराम साहू के साथ मिलकर खाल को निकालकर नमक डालकर सुखाना, दांत, नाखुन, मूंछ व अस्थिपंजर को जलाकर नष्ट करने की बात बताई।

इन सभी ने खाल को एक सफेद बोरी में मोड़कर पैरी नदी बारूला पुल नीचे छुपाकर रखने की जानकारी दी। गवाहों की उपस्थिति में नियमानुसार कार्यवाही करते हुए आरोपियों के पेश करने पर मौके पर ही एक नग तेन्दुआ का खाल, एक नग लोहे का टंगिया तथा एक नग लोहे की छुरी को जप्त कर सीलबंद किया गया।

इन शिकारियों के खिलाफ धारा 9, 39 ( 2 ) ( 3 ), 49 (ए), 49 (बी), 50, 51 भारतीय वन्य जीव संरक्षण अधिनियम 1972, धारा 3 लोक सम्पत्ती का नुकसानी का निवारण अधिनियम 1984 तथा धारा 120-बी भादवि के तहत अपराध पंजीबद्ध किया गया तथा गिरफ्तार कर न्यायिक रिमाण्ड में माननीय न्यायालय पेश किया गया।