नौकरी के बदले जमीन मामले में ईडी की जांच में शामिल हुए तेजस्वी यादव

नौकरी के बदले जमीन मामले में ईडी की जांच में शामिल हुए तेजस्वी यादव

April 11, 2023 Off By NN Express

नई दिल्ली । बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव मंगलवार को अपने पिता और पूर्व रेल मंत्री लालू प्रसाद और परिवार के अन्य सदस्यों से जुड़े कथित जमीन के बदले नौकरी मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के सामने पेश हुए। तेजस्वी सुबह 11 बजे ईडी मुख्यालय पहुंचे।

इससे पहले सीबीआई ने 25 मार्च को तेजस्वी से पूछताछ की थी। उसी दिन (25 मार्च) उनकी बहन और राज्यसभा सदस्य मीसा भारती से भी ईडी ने पूछताछ की थी। मार्च में, ईडी ने रिकॉर्ड में कहा था कि 1 करोड़ रुपये की बेहिसाब नकदी, 1900 अमेरिकी डॉलर, 540 ग्राम सोना और 1.5 किलोग्राम सोने के आभूषण और अन्य आपत्तिजनक दस्तावेज विशेष खुफिया सूचनाओं के आधार पर दिल्ली, मुंबई, पटना और रांची में 24 स्थानों पर मारे गए छापे के दौरान बरामद किए गए।

ईडी ने कहा था कि उन्होंने लगभग 600 करोड़ रुपये का पता लगाया, जो 350 करोड़ रुपये की अचल संपत्तियों और 250 करोड़ रुपये के लेनदेन के रूप में अपराध (पीओसी) की आय थी, जो विभिन्न ‘बेनामीदारों’ के माध्यम से किए गए थे। ईडी ने कहा कि अब तक की गई पीएमएलए जांच से पता चला है कि लालू प्रसाद के परिवार ने रेलवे में नौकरी दिलाने के एवज में पटना और अन्य क्षेत्रों में प्रमुख स्थानों पर कई जमीनों का अवैध रूप से अधिग्रहण किया था। इन भूखंडों का वर्तमान बाजार मूल्य 200 करोड़ रुपये से अधिक है।