Indus Public School, Dipka में विश्व स्वास्थ्य दिवस के उपलक्ष्य पर हुए विविध कार्यक्रम

Indus Public School, Dipka में विश्व स्वास्थ्य दिवस के उपलक्ष्य पर हुए विविध कार्यक्रम

April 7, 2023 Off By NN Express

कोरबा ,07 अप्रैल I विश्व स्वास्थ्य दिवस प्रत्येक वर्ष 7 अप्रैल को मनाया जाता है । 7 अप्रैल, 1948 को विश्व स्वास्थ्य संगठन(डब्ल्यू.एच.ओ.) की स्थापना की गई थी । सम्पूर्ण विश्व में सफल जीवन के लिए स्वास्थ्य के महत्व को समझते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन की स्थापना के दिन 7 अप्रैल को सम्पूर्ण विश्व में विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है । कहते हैं कि स्वास्थ्य ही जीवन है । किन्तु आज की व्यस्त एवं तनावग्रस्त जिंदगी में मानव अपने स्वास्थ्य पर पूर्ण ध्यान नहीं दे पा रहा है । काम, व्यस्तता और तनाव के कारण मनुष्य जाति के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है । इसी जागरूकता के उद्देश्य को लेकर विश्व स्वास्थ्य दिवस प्रत्येक वर्ष मनाया जाता है ।


विश्व स्वास्थ्य दिवस के दिन स्वास्थ्य से संबंधित विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं । एक व्यक्ति को पूरी तरह से स्वस्थ रहने के लिए उसका मानसिक और शारीरिक रूप से खुश रहना तभी यह संभव हो सकता है । दुनिया भर में लाखों-करोड़ो लोग दिल की बीमारी, कुष्ठ, टीबी, पोलियो, नेत्रहीनता, मलेरिया, एड्स जैसे भयानक रोगों के शिकार हैं । विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार शारीरिक, मानसिक और सामाजिक रूप से पूर्ण स्वस्थ होना ही मानव स्वास्थ्य की परिभाषा है । जिसके कारण हर किसी को इसके तहत जागरूक करना है । आज के दौर में लाइफ फास्ट हो चुकी है । जीवन में गुणवत्ता की ओर बढ़ने का मतलब यह नहीं है कि स्वास्थ्य से मसझौता किया जाए ।

आप अपनी जिंदगी में व्यस्त रहते हैं, जीवन में सबकुछ सही चल रहा होता है । अचानक से एक ब्रेक लगता है और जिंदगी दवाओं की मोहताज हो जाती है । हमारा ध्यान इस ओर जाना चाहिए कि कैसे बीमारियों से दूर रहा जा सकता है । तंदरूस्त रहन-सहन की आदत के प्रोत्साहन और लोगों के जीवन के लिये अच्छे स्वास्थ्य को जोड़ने के द्वारा जीवन प्रत्याशा को बढ़ाने में विश्व स्वास्थ्य दिवस ध्यान केन्द्रित करता है । एड्स और एचआईवी से मुक्त और स्वस्थ दुनिया बनाने के लिए उन्हे स्वस्थ बनाये और बचाने के लिये इस कार्यक्रम के द्वारा आज के जमाने के युवा को भी लक्ष्य बनाया जाता है । आज के व्यस्ततम जीवन में लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत न होकर आलस्य की ओर बढ़ रहें हैं यहीं कारण है कि लोगों के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ रहा है, आज कई प्रकार की बीमारी लोगों को घेरे हुए है यह एक गंभीर समस्या है ।

इस समस्या के समाधान के लिए लोगों में जागरूकता लाने के लिए इंडस पब्लिक स्कूल में 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस के रूप में मनाया गया । दीपका स्थित इंडस पब्लिक स्कूल में विश्व स्वास्थ्य दिवस के उपलक्ष्य में विविध कार्यक्रम का आयोजन किया गया इस कार्यक्रम में खास तौर से प्री-प्रायमरी के बच्चों ने भाग लिया । बच्चे विभिन्न प्रकार के शाकाहरी फलों एवं सब्जियों के वेश में प्रस्तुत होकर उनकी खुबियों को बताते एवं विश्व के लोगों को विभिन्न व संयमित दिनचर्या का पालन करने हेतु प्रेरित करने का प्रयास कर रहे थे । बच्चों की प्रत्येक प्रस्तुति में विश्व के बीमार लोगों के प्रति चिंता झलक रही थी ।

बच्चों ने विभिन्न प्रकार की कविताओं के माध्यम से लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने का प्रयास किया । बच्चों की इस प्रस्तुति में शिक्षिका श्रीमती प्रीति नैन, कु. गरिमा साहू का विशेष योगदान रहा । विद्यालय के प्राचार्य डॉ. संजय गुप्ता ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति के लिए अच्छा स्वास्थ्य प्रथम एवं अनिवार्य है यदि हमारा स्वास्थ्य अच्छा है तो दुनिया की समृध्दि हमारे पास है और यदि हमारा स्वास्थ्य अच्छा नहीं है तो जिंदगी में सम्पन्नता होने के बावजूद निरस लगती है । अच्छा स्वास्थ्य ईश्वर का दिया बेशकीमती उपहार है । हमें हमेशा इसकी हिफाजत करनी चाहिए । बेहतर स्वास्थ्य एक अमुल्य धन है । हमें इसकी चिंता करनी चाहिए ।