CG NEWS : वृक्षारोपण एवं जल संरक्षण संवर्धन संबंधी गतिविधियों का किया जा रहा संचालन

CG NEWS : वृक्षारोपण एवं जल संरक्षण संवर्धन संबंधी गतिविधियों का किया जा रहा संचालन

April 6, 2023 Off By NN Express

बेमेतरा 06 अप्रैल I भारत सरकार ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव को विशेष बनाने के लिए विभिन्न प्रकार की गतिविधियां संचालित की जा रही है। इसी क्रम में बेमेतरा जिले में महात्मा गांधी नरेगा अंतर्गत वृक्ष माला नदी तट संरक्षण अभियान की शुरुआत की गई है। जिसके तहत 01 मार्च से 15 अगस्त तक विभिन्न प्रकार की वृक्षारोपण के साथ-साथ जल संरक्षण संवर्धन संबंधी गतिविधियां संचालित की जा रही है। नदियों के प्रवाह को बारहमासी बनाए रखने के साथ-साथ निरंतरता लाने के लिए कलेक्टर बेमेतरा पदुम सिंह एल्मा एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत बेमेतरा श्रीमती लीना कमलेश मंडावी द्वारा विशेष प्रयास करते हुए सभी विभागीय अधिकारियों को इस योजना के अंतर्गत अधिक से अधिक पौधरोपण कार्य कराए जाने हेतु निर्देशित किया गया है।

जिससे नदी की धारा का प्रवाह बारहमासी बना रहे ताकि जल स्तर में वृद्धि हो और नदी के आस-पास हरियाली बनी रहे। वृक्षारोपण करने से पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा मिलेगा और वातावरण में बढ़ते तापमान को कम करने सहयोग होगा। इस योजना के क्रियान्वयन हेतु नदी तट के आसपास स्थल का चुनाव कर आवश्यक कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया गया है। जिले में पूर्व से ही जल संरक्षण के प्रति लोगों को जागरूक करते हुए कलेक्टर एवं सीईओ जिला पंचायत द्वारा अमृत सरोवर योजना अंतर्गत 75 तालाबों का निर्माण किया जा चुका है।

भारत सरकार के निर्देशानुसार निर्धारित अवधि में इस योजना के क्रियान्वयन संबंधी विभिन्न प्रकार की गतिविधियों का संचालन करने एवं वृक्षारोपण अभियान के विषय में जागरूकता लाने के लिए दीवार लेखन, पोस्टर आदि के माध्यम से अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करने हेतु सभी मुख्य कार्यपालन अधिकारियों एवं कार्यक्रम अधिकारियों को निर्देशित किया गया है।