SEX करते वक़्त महिलाओं को होता है दर्द, तो अपनाए ये तरीका….

SEX करते वक़्त महिलाओं को होता है दर्द, तो अपनाए ये तरीका….

April 6, 2023 Off By NN Express

नई दिल्ली,06 अप्रैल । लंबे समय के बाद कोई भी सेक्स करता है तो वो रोमांचक और आनंददायक होना चाहिए। लेकिन ये कई बार उतना मजेदार नही होता है और दर्दनाक हो सकता है। दर्दनाक सेक्स आपके लिए काफी परेशानी भरा भी हो सकता है। तो क्या लंबे समय के बाद सेक्स करने से भी दर्द होता है और इसके लिए आप क्या कर सकती है। लंबे समय के बाद सेक्स करने से पेनफुल सेक्स और क्या क्या हो सकता है ये भी जानते है।

इसके बारे में जानने के लिए हमने बात की स्त्री रोग विशेषज्ञ और टेस्ट ट्यूब बेबी स्पेशलिस्ट अपोलो दिल्ली और आर्केडी विमन हेल्थ केयर एंड फर्टिलिटी की डायरेक्टर डॉ. पूजा दिवान से। पूजा दिवान बताती है कि “हां काफी समय के बाद सेक्स करने से दर्द हो सकता है क्योंकि इसके असहज होने और अनुपयोग के बाद योनि थोड़ी सिकुड़ जाती है। इसके कटने या जलने या रूखेपन जैसा अहसास हो सकता है।”

सेक्स के दौरान अगर दर्द होता है, तो इसके लिए ये कारण हो सकते हैं जिम्मेदार

1 वेजाइनल ड्राईनेस

यदि योनि में सूखापन है, तो निश्चित रूप से दर्दनाक सेक्स होगा। लंबे समय तक सेक्स न करने के कारण भी आप पेल्विक संकुचन के कारण दर्द का अनुभव कर सकती हैं। अपनी मांसपेशियों को थोड़ा ढीला करने के लिए कुछ पेल्विक फ्लोर मांसपेशियों के व्यायाम करें। इतने लंबे समय के बाद सेक्स करने की चिंता भी इसे और अधिक दर्दनाक बनाने में भूमिका निभाती है।

2 लुब्रिकेशन की कमी

पूजा दिवान के अनुसार आपकी योनि आमतौर पर एक शुष्क क्षेत्र नहीं होती है, लेकिन संभोग के दौरान जिस तरह की चिकनाई की आवश्यकता होती है, वह केवल तभी प्राप्त हो सकती है जब आप सेक्स केलिए तैयार हो। अगर आप लंबे समय से सेक्स नहीं कर रही हैं, तो आपकी योनि का गीला होना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। लेकिन चिंता करने की कोई बात नहीं है, क्योंकि एक बार जब आप वापस सेक्स शुरू करेंगी, तो आपकी ग्रंथियां फिर से चिकनाई का स्राव करना शुरू कर देंगी, ताकि आप दर्दनाक सेक्स से बच सकें।

3 संक्रमण का खतरा

आपकी योनि के आस-पास का क्षेत्र वास्तव में लंबे समय से अनदेखा और अछूता रहा है। और जब अचानक से आप सेक्स करते है तो इस बात की बहुत अधिक संभावना होती है कि बैक्टीरिया और फंगस इसका फायदा उठा सकते हैं। इसलिए इस समय आपकी योनि बहुत कमजोर स्थिति में है।

जानिए दर्दनाक सेक्स के अनुभव से आप कैसे डील कर सकती हैं

सेक्स के समय दर्द को रोकने के सबसे आसान तरीकों में से एक यह सुनिश्चित करना है कि पर्याप्त ल्यूब्रिकेंट हो। यदि आप ल्यूब्रिकेंट की कमी का अनुभव कर रहे हैं, जो अक्सर प्रेगनेंसी या रजोनिवृत्ति के बाद होता है, तो पानी आधारित कृत्रिम ल्यूब्रिकेंट का उपयोग करने का प्रयास करें। आप एक सिलिकॉन-आधारित ल्यूब्रिकेंट भी आज़मा सकते हैं, जो अधिक समय तक चलता है और पानी-आधारित ल्यूब्रिकेंट की तुलना में कम फिसलन वाला होता है। आपको मिनरल ऑयल, बेबी ऑयल या वैसलीन के इस्तेमाल से बचना चाहिए, खासकर अगर आप सेक्स के दौरान कंडोम का इस्तेमाल कर रहे हैं।

जल्दी न करें

सेक्स के दौरान बहुत ज्यादा जल्दी न करें क्योंकि इससे दर्द और ज्यादा हो सकता है। अच्छा होगा कि आप फोरप्ले करें, लंबे समय तक फोरप्ले आपके प्राकृतिक लुब्रिकेशन को उत्तेजित करने में मदद कर सकता है। जब तक आप पूरी तरह से उत्तेजित महसूस नहीं करते तब तक इंटरकोर्स न करें इससे आप दर्द को कम कर सकते हैं।

कीगल व्यायाम

कीगल एक्सरसाइज योनि की मांसपेशियों को आराम देने और संभोग के दौरान योनि को खोलने का विश्वसनीय तरीका रहा है। यह योनि में रक्त परिसंचरण में सुधार करने में भी मदद करता है और आपको अधिक आसानी से लुब्रिकेटेड होने में मदद करता है, जिससे अनुभव अधिक सुखद हो जाता है।

क्या सेक्स करने के बाद आपकी योनि में दर्द होता है? अगर हां, तो क्या आपको इसका कारण पता है? वैसे सेक्स करते समय सामान्य दर्द तो हर किसी को होता है। लेकिन हम सेक्स के दौरान सहमति के दर्द के बारे में बात नहीं कर रहे हैं बल्कि हमारा मतलब उस तरह के सेक्स से है जो आपको एक अलग तरह का दर्द देता है। बहुत से लोग रफ सेक्स का आनंद लेते हैं जो कुछ हद तक असुविधा का कारण बनता है.

ज्यादातर परिस्थितियों में आपकी योनि को सेक्स के बाद या उसके दौरान चोट नहीं पहुंचनी चाहिए। कभी-कभी सेक्स दर्द देता है और इसके परिणामस्वरूप योनि में असहज रूप से दर्द होता है। अगर ऐसा होता है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आपको शर्मिंदगी या शिथिलता महसूस करने की जरूरत है। इसका मतलब यह भी नहीं है कि आपको जीवनभर दर्दभरा सेक्स करना होगा। सेक्स के बाद आपकी योनि में दर्द होने के कई कारण हैं, और आज हम आपको बताएंगे ऐसे कारण जिनकी वजह से सेक्स के बाद किसी महिला को दर्द का अनुभव होता है।