कलेक्टर :  सार्वजनिक शौचालयों की नियमित साफ-सफाई पर ध्यान दें

कलेक्टर : सार्वजनिक शौचालयों की नियमित साफ-सफाई पर ध्यान दें

September 27, 2022 Off By NN Express

 महासमुंद ,27 सितम्बर  कलेक्टर  निलेशकुमार क्षीरसागर की अध्यक्षता में आज यहाँ कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में जिला स्वच्छता भारत मिशन (ग्रामीण) प्रबंधन समिति की बैठक संपन्न हुई। उन्होंने स्वच्छता भारत मिशन के कार्यों की समीक्षा की। कलेक्टर ने कहा कि आज के दौर मैं सभी के लिए शुद्ध वातावरण कितना ज़रूरी है हम भली भाँति जानते है। इसलिए वातावरण को हमेशा शुद्ध रखने के लिए स्वच्छता पर विशेष ध्यान देनें की आवश्यकता है। इसके लिए हर क्षेत्र से एक-एक व्यक्ति के साथ पूरे समाज के सहयोग की जरूरत है। स्वच्छता के तहत रिसायकल वेस्ट मैनेजमेंट में बढ़ावा देना ज़रूरी है। परिवार  के लोगों का भी दायित्व है कि वे भी सूखा और गीला कचरा अलग-अलग कर रखकर  सफ़ाई  कर्मचारियों को दें। ताकि उन्हें  अलग-अलग करने में पेशानी न हो। कलेक्टर  क्षीरसागर ने स्वच्छता ही सेवा 2022 के तहत हुए स्वच्छता कार्यों की विस्तार से जानकारी ली और स्वच्छता बनाए रखने के लिए निर्देश दिए। कलेक्टर ने मिशन के तहत प्रगतिरत एवं लंबित कार्यों को भी जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा मिशन के तहत बने सार्वजनिक शौचालयों की नियमित साफ-सफाई एवं आवश्यक रखरखाव पर ध्यान दें।  उन्होंने सभी का सहयोग लेकर  जिले में स्वच्छता बनाये रखने के लिए प्रभावी प्रयास करने पर जोर दिया। 

    बैठक में कलेक्टर ने स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) में स्वच्छता दीदियों को प्रोत्साहित करने निर्देश दिए है। आगामी पर्यटन स्थल, धार्मिक स्थल, सामुदायिक स्थल में सार्वजनिक शौचालय की जानकारी हेतु सूचना बोर्ड लगाने के निर्देश दिए। शौचालय का उपयोग को बढ़ावा देने के साथ-साथ इनकी सुरक्षा, साफ सफाई, जल व्यवस्था, विद्युत व्यवस्था दुरुस्त रखने कहा गया। सालिड वेस्ट मेनेजमेंट के तहत सेग्रीग्रेशन शेड निर्माण कार्य आवश्यक प्रगति लाने के निर्देश दिए। नए परिवारों हेतु शौचालय निर्माण के लक्ष्य पर चर्चा की गई। कलेक्टर ने लिक्विट वेस्ट मेनेजमेंट के तहत सोखता गड्डा निर्माण कार्य में आवश्यक प्रगति के लिए अभियान चलाकर पूर्ण करने कहा। इसके साथ ही प्लास्टिक वेस्ट मेनेजमेंट यूनिट की स्थापना पर चर्चा किए।

   बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी व जिला स्वच्छ भारत मिशन के समन्वयक श्री एस. आलोक जिला स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) की उपलब्धि एवं प्रगति के संबंध में अवगत कराया। उन्होंने विद्यालय में शौचालय, आंगनबाड़ी शौचालय, सामुदायिक शौचालय के साथ ही सेवाएं दे रहे कार्मिकों के साथ मिशन से जुड़ी जानकारी प्रदान की। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ सहित महासमुंद ज़िले में स्वच्छ भारत मिशन हर साल अच्छा काम कर रहा है। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले जिलों में ईस्ट जोन में दुर्ग दूसरे और बालोद तीसरे स्थान पर है। ओडीएफ प्लस पर दीवार लेखन प्रतियोगिता में सेंट्रल जोन में छत्तीसगढ़ को तीसरा स्थान मिला है। प्रदेश को इन उपलब्धियों के लिए राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु स्वच्छ भारत दिवस पर नई दिल्ली के विज्ञान भवन में 2 अक्टूबर को आयोजित समारोह में पुरस्कृत करेंगी। बैठक में अपर कलेक्टर  ओ.पी. कोसरिया,  दुर्गेश कुमार वर्मा, शिक्षा अधिकारी, महिला एवं बाल विकास अधिकारी सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।