सऊदी अरब की यात्रा पर जाएंगे ईरानी राष्ट्रपति

सऊदी अरब की यात्रा पर जाएंगे ईरानी राष्ट्रपति

April 5, 2023 Off By NN Express

तेहरान 05 अप्रैल। तेहरान और रियाद के राजनयिक संबंधों को बहाल करने पर सहमत होने के एक महीने से भी कम समय में, ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी ने सऊदी अरब के राजा सलमान बिन अब्दुलअजीज अल सऊद से देश का दौरा करने का निमंत्रण स्वीकार कर लिया है। एक शीर्ष अधिकारी ने यह जानकारी दी है। रिपोर्ट के अनुसार, ईरान के पहले उप राष्ट्रपति मोहम्मद मोखबर ने सोमवार को यह टिप्पणी की, जब मीडिया ने सऊदी किंग द्वारा रईसी को रियाद आने के निमंत्रण पर प्रतिक्रिया मांगी थी।

चीन, सऊदी अरब और ईरान ने 10 मार्च को घोषणा की थी कि दोनों देश एक समझौते पर पहुंच गए हैं जिसमें राजनयिक संबंधों को फिर से शुरू करने और दो महीने के भीतर दूतावासों और मिशनों को फिर से खोलने का समझौता शामिल है। 19 मार्च को, ईरानी राष्ट्रपति के राजनीतिक मामलों के डिप्टी चीफ ऑफ स्टाफ मोहम्मद जमशीदी ने पुष्टि की थी कि सऊदी राजा ने रईसी को रियाद जाने के लिए निमंत्रण पत्र भेजा था।

एक सोशल मीडिया पोस्ट में, जमशेदी ने कहा था कि सम्राट ने पत्र में कहा था कि उन्होंने द्विपक्षीय संबंधों के सामान्यीकरण पर दो ‘भाई देशों’ के बीच समझौते का स्वागत किया और रियाद और तेहरान के बीच मजबूत आर्थिक और क्षेत्रीय सहयोग का आह्वान किया।