निगम द्वारा निकाली गई स्वच्छ मशाल मार्च रैली, स्वच्छता दीदियों ने दिया कचरा मुक्त शहर बनाने का संदेश

निगम द्वारा निकाली गई स्वच्छ मशाल मार्च रैली, स्वच्छता दीदियों ने दिया कचरा मुक्त शहर बनाने का संदेश

April 3, 2023 Off By NN Express

0. शहर को साफ-सुथरा रखने, सार्वजनिक स्थानों में कचरा न डालने, सूखे व गीले कचरे का स्त्रोत पृथकीकरण करने, प्रतिबंधित प्लास्टिक का उपयोग न करने की अपील की

कोरबा 03 अप्रैल I आयुक्त प्रभाकर पाण्डेय के मार्गदर्शन में नगर पालिक निगम कोरबा की स्वच्छता दीदियों ने आमनागरिकों के साथ मिलकर स्वच्छ मशाल मार्च रैली निकाली तथा कोरबा शहर को कचरा मुक्त शहर बनाने का संदेश सभी को दिया। उन्होने घर से निकलने वाले सूखे व गीले कचरे को घर पर ही अलग-अलग रखने एवं दोनों प्रकार के कचरे को पृथक-पृथक स्वच्छता दीदियों को देने की अपील की। भारत सरकार आवासन एवं शहरी मंत्रालय के दिशा निर्देशों के अनुरूप राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित स्वच्छ उत्सव के तहत विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन पूरे देशभर में किया जा रहा है।

इसी कड़ी में आयुक्त प्रभाकर पाण्डेय के मार्गदर्शन में नगर पालिक निगम कोरबा द्वारा शहर को कचरा मुक्त शहर बनाने के लिए, आमजन को स्वच्छता के प्रति जागरूक रहने तथा शहर को साफ-सुथरा रखने में उनके महत्वपूर्ण सहयोग व सहभागिता प्रदान करने हेतु टार्च के माध्यम से स्वच्छ मशाल मार्च रैली का आयोजन किया गया। स्वच्छ मशाल मार्च रैली में निगम के अपर आयुक्त खजांची कुम्हार, स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.संजय तिवारी व सुनील वर्मा, गौरव सिंह आदि के साथ-साथ समस्त स्वच्छता दीदियों, जिला विकास अभिकरण कोरबा की सामुदायिक संगठकों, मिशन मैनेजरों एवं शहर के नागरिकों ने अपनी उपस्थिति देते हुए रैली में भाग लिया।

इस मौके पर स्वच्छता दीदियों ने पोस्टर, पम्पलेट व फ्लैक्स के माध्यम से शहर को कचरा मुक्त बनाने, घरों एवं दुकानों व प्रतिष्ठानों से निकलने वाले सूखे व गीले कचरे को अलग-अलग डस्टबिनों में रखने तथा डोर-टू-डोर अपशिष्ट संग्रहण हेतु घर-घर पहुंचने वाली स्वच्छता दीदियों के वाहन में ही कचरे को पृथक-पृथक देने, प्रतिबंधित प्लास्टिक का उपयोग न करने एवं जीरो वेस्ट संबंधी गतिविधियों को बढ़ावा देने की अपील आमनागरिकों से की। इस मौके पर उपस्थित स्वच्छता दीदियों, अधिकारी कर्मचारियों व नागरिकों ने स्वच्छता शपथ भी ग्रहण किया।

स्वच्छ सर्वेक्षण में शहर को दिलाए सम्मान

विगत वर्षो की भांति इस वर्ष भी स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 के तहत सर्वेक्षण का कार्य शीघ्र ही संपादित होना है, नगर पालिक निगम कोरबा द्वारा आमनागरिकों से अपील की गई हैं कि वे शहर को साफ-सुथरा रखने में अपनी सहभागिता प्रदान करें, सार्वजनिक स्थानों, सड़क, नाली में कचरा न डालें, अपने-अपने घर के आसपास गली मोहल्ले की स्वच्छता के प्रति जागरूक रहें, निगम के साफ-सफाई कार्यो में अपना पूरा सहयोग दें तथा स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 में अपने कोरबा शहर को प्रदेश एवं राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानजनक स्थान दिलाने में अपनी महती भूमिका निभाएं।