HALTH TIPS : गर्मी में डैंड्रफ और पसीने से होने वाली खुजली से क्या आप भी हैं परेशान, तो अपनाएं घरेलू नुस्खे, मिलेगा आराम

HALTH TIPS : गर्मी में डैंड्रफ और पसीने से होने वाली खुजली से क्या आप भी हैं परेशान, तो अपनाएं घरेलू नुस्खे, मिलेगा आराम

April 3, 2023 Off By NN Express

HALTH TIPS : गर्मियों की शुरुआत होते ही सिर पर पसीना आना एक आम बात हैं. लेकिन इसकी वजह से बालों और स्किन को परेशानी का सामना करना पड़ता है। जी हां, गर्मियों के दिनों में बालों की जड़ों में पसीना आने के कारण खुजली-रूसी की समस्या होने लगती हैं जो सभी के सामने आपको शर्मिंदा कर सकती हैं. वैसे तो यह समस्या बड़ी आम है, मगर इसके कारण बालों का झड़ना, स्कैल्प पर इनफैक्शन होना और बालों का ड्राय होना जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। आज हम आपको कुछ उपाय बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल कर आप सिर में खुजली की समस्या से आसानी से निजात पा सकते हैं।

तो आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में…

दही से करें मसाज

खुजली को दूर करने के लिए आप दही का उपयोग कर सकते हैं। आप दही बालों की जड़ों से रूखापन दूर करने के लिए एक अच्छा विकल्प है। ऐसे में आप नहाने से तकरीबन आधे घंटे पहले बालों में दही को लगाएं और कुछ समय बाद बालों को सादे पानी से धो लें। ऐसा करने से ना केवल रूसी की समस्या खत्म होती है बल्कि, बालों में मजबूती और बाल काले नजर आते हैं।

प्याज का रस

प्याज सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। जहां गर्मियों के मौसम में इसे खाने से लू नहीं लगती वहीं सर्दियों में इसे खाने से इम्यूनिटी बढ़ती है और सर्दी नहीं लगती। मगर, इन सबके अलावा प्याज बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। खासकर अगर सिर पर खुजली हो रही है तो एक प्याज लें और इसको पीसकर रस निकाल लें। रुई की मदद से पूरे सिर में एक समान रूप से लगा लें और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इससे आपका स्कैल्प इंफेक्शन फ्री रहेगा और खुजली भी नहीं होगी।

नींबू का रस

नींबू का रस पीएच स्तर को नियमित करता है। नींबू के एक टुकड़े से अपने स्कैल्प की बहुत धीरे से मालिश करें। इसे 5 से 7 मिनट तक बालों पर लगे रहने दें और फिर हमेशा की तरह बालों को शैम्पू व कंडिशनर करके बालों को धो लें। हफ्ते में दो बार ऐसा करने से आपके स्कैल्प पर डैंड्रफ संबंधी फंगल इंफेक्शन पूरी तरह से खत्म हो जाएगा।

तिल का तेल

तिल के तेल की मालिश भी बालों की जड़ों के लिए बेहद अच्छी है। ऐसे में आप तेल को गर्म करें और उसे एक डिब्बी में भर लें। अब रोज रात को सोने से पहले तेल से मालिश करें। ऐसा रोज करने से बालों की कई समस्याएं दूर हो जाएंगी। कभी-कभी खुजली बालों की जड़ों के रूखे हो जाने के कारण भी होती है। ऐसे में तिल का तेल बालों की जड़ों में नमी बनाए रखता है साथ ही रूखेपन को दूर करता है।

नारियल का तेल

नारियल का तेल बालों के लिए कितना फायदेमंद है यह बात किसी से छुपी हुई नहीं है। मगर, सिर में अगर आपके खुजली हो रही है तो नारियल का तेल आपके लिए अमृत साबित हो सकता है। नारियल का तेल इची स्कैल्प के लिए रामबाण की तरह काम करता है। आपके सिर के लिए नारियल का तेल एक परफेक्ट मॉइश्चराइजर का काम करता है। थोड़ा सा नारियल का तेल कटोरी में लेकर हल्का सा गुनगुना करके पूरे सिर में हल्के हाथ से मालिश कर लें। ऐसा करने से डेंड्रफ दूर होने के साथ खुजली भी दूर जाती है।

यह बालों के लिए फायदेंमंद होता है। इसमें प्राकृतिक ऐंटी-फंगल, ऐंटी-इन्फलैमटॉरी और ऐंटी-बैक्टीरियल मौजूद होता है। इसके इस्तेमाल से आपको अपने खुजली वाले स्कैल्प से राहत मिलेगी यही नहीं रूखे बालों को भी मुलायम बनाएगा। इसका इस्तेमाल कुछ इस तरह से करें, टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदें अपने शैम्पू की बॉटल में डाल कर अच्छी तरह से मिला लें। जब भी बाल धोएं तो शैम्पू का इस्तेमाल करें। हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल करें।