Good News: सुकन्या समृद्धि योजना के लाभार्थियों के लिए खुशखबरी, सरकार ने बढ़ाई ब्याज दर, जानें अब कितनी मिलेगी ब्याज?

Good News: सुकन्या समृद्धि योजना के लाभार्थियों के लिए खुशखबरी, सरकार ने बढ़ाई ब्याज दर, जानें अब कितनी मिलेगी ब्याज?

April 1, 2023 Off By NN Express

Sukanya Samriddhi Yojana increased the interest rate: नई दिल्ली। सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करने वालों के लिए गुड न्यूज है। अगर आप इस योजना में खाता खुलवाना चाहते हैं? तो भी आपके लिए बड़ी खबर है।

सरकार ने इस योजना के लिए ब्याज दर को बढ़ा दिया है। सरकार हर तिमाही के लिए स्मॉल सेविंग स्कीम्स पर ब्याज दरों की घोषणा करती है। अप्रैल से जून 2023 की तिमाही के लिए शुक्रवार को सरकार ने ब्याज दरों की घोषणा कर दी है। सरकार ने वित्त वर्ष 2023-24 की पहली तिमाही के लिए सुकन्या समृद्धि योजना की दरों को बढ़ा दिया है। इस योजना में ब्याज दर को 0.40 फीसदी बढ़ाया गया है। इस समय इस योजना में 7.6 फीसदी ब्याज दर मिलती थी। अब इसे बढ़ाकर 8 फीसदी कर दिया गया है।

बेटियों की सबसे लोकप्रिय स्कीम है एसएसवाई

केंद्र सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना की शुरुआत बेटी पढाओ, बेटी बचाओ योजना के तहत की थी। आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों में जन्म लेने वाली बच्चियों के भविष्य को बेहतर बनाने के लिए इस योजना को लॉन्च किया गया था। यह लॉन्ग टर्म की सेविंग स्कीम है। इस योजना में माता-पिता अपनी बेटियों के नाम पर निवेश करते हैं। यह एक सरकारी योजना है, इसीलिए इसमें रिस्क नहीं है। इस स्कीम में गारंटीड रिटर्न मिलता है।

इनकम टैक्स में मिलती है छूट

सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करने पर इनकम टैक्स में छूट भी मिलती है। आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत इस स्कीम में निवेश पर 1.50 लाख रुपये की टैक्स छूट मिलती है। यह स्कीम म्म्म् स्टेटस के साथ आती है। यानी इस स्कीम में निवेश, ब्याज आय और मैच्योरिटी की रकम तीनों टैक्स फ्री होती हैं।

10 साल की उम्र से पहले खुलवा लें खाता

सुकन्या समृद्धि योजना में बेटियों की उम्र 10 वर्ष पूरी होने से पहले खाता खुलवाया जाता है।परिवार की अधिकतम दो बेटियों का खाता इस स्कीम में खुलवाया जा सकता है। इस योजना में किये गए निवेश से आप बच्चियों की शादी तथा उच्च शिक्षा के लिए अच्छा फंड तैयार कर सकते हैं।