LPG Cylinder Price : वित्त वर्ष के पहले दिन जनता को बड़ी राहत, लगभग 100 रूपये सस्ता हुआ रसोई गैस, जानिये क्या हैं नए दाम ?

LPG Cylinder Price : वित्त वर्ष के पहले दिन जनता को बड़ी राहत, लगभग 100 रूपये सस्ता हुआ रसोई गैस, जानिये क्या हैं नए दाम ?

April 1, 2023 Off By NN Express

नई दिल्ली,01 अप्रैल  LPG Cylinder Price : वित्त वर्ष 2024 के पहले दिन रसोई गैस की कीमत (LPG Cylinder Price) में 92 रुपये की कटौती कर दी गई है. हालांकि, यह बदलाव केवल कमर्शियल गैस सिलिंडर की कीमत पर किया गया है. घरों में इस्तेमाल होने वाले 14.2 किलोग्राम के गैस सिलिंडर की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया गया है. गौरतलब है कि सरकार ने मार्च में कमर्शियल रसोई गैस की कीमतों में 350 रुपये की बढ़ोतरी की थी और इसमें से अब 92 रुपये घटा दिए गए हैं. कमर्शियल गैस सिलिंडर में एलपीजी का वजन 19 किलोग्राम होता है.

इस बदलाव के बाद देश की राजधानी दिल्ली में कमर्शियल एलपीजी 2028 रुपये, रायपुर में 1782रुपये, कोलकाता में 2132 रुपये, मुंबई में 1980 रुपये और चेन्नई में 2192.50 रुपये हो गई है. वहीं, घरेलू गैस की कीमतें पिछले महीने की ही तरह जस की तस बनी हुई हैं. दिल्ली में घरेलू गैस 1103, मुंबई में 1112.5, कोलकाता में 1129 और चेन्नई में घरेलू गैस 1118.5 रुपये पर बिक रही है. घरेलू गैस कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी के दामों की समीक्षा करती हैं. पिछले महीने घरेलू एलपीजी की कीमतों में भी 50 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी.

कहां कितनी घटी कीमतें

कमर्शियल एलपीजी की कीमतों में 91.5 रुपये तक की कटौती की गई है. यह इस बार की गई कटौती की अधिकतम सीमा है. यह मूल्य कटौती दिल्ली और मुंबई में लागू हुई है. वहीं, कोलकाता में एलपीजी सिलिंडर की कीमत में 89.50 रुपये और चेन्नई में 75.5 रुपये की कटौती की गई है.

कैसे तय होती है एलपीजी की कीमत

जैसा कि हमने आपको बताया कि रसोई गैस की कीमत की हर महीने समीक्षा की जाती है. इसकी समीक्षा में कुछ बातों का ध्यान रखा जाता है और उसी के आधार पर गैस की कीमतों में बढ़ोतरी या कटौती की जाती है. रसोई गैस की कीमत इंपोर्ट पैरिटी प्राइस (IPP) के फॉर्मूले से तय होती है. भारत में रसोई गैस अधिकांशत: आयात पर निर्भर है इसलिए इसमें गैस की अंतरराष्ट्रीय कीमतों का बड़ा असर देखने को मिलता है. रसोई गैस की कच्चा माल क्रूड ऑयल होता है इसलिए कच्चे तेल की कीमत का भी इस पर काफी प्रभाव होता है. भारत में रसोई गैस का बेंचमार्क सऊदी अरामको की एलपीजी प्राइस है. गैस की कीमत में एफओबी, ढुलाई, इंश्योरेंस, कस्टम ड्यूटी और पोर्ट ड्यू जुड़ी होती हैं.