BREAKING NEWS : कूनो National Park में चार चीतों का हुआ जन्म, यहां देखें Video….

BREAKING NEWS : कूनो National Park में चार चीतों का हुआ जन्म, यहां देखें Video….

March 29, 2023 Off By NN Express

Four Cheetah cubs born in Kuno: मध्य प्रदेश से एक बड़ी अच्छी खबर सामने आ रही है। कूनो नेशनल पार्क में एक मादा चीता सियाया ने चार चीतों को जन्म दिया है। इसका एक वीडियो केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया है। बता दें कि मादा चीता और चारों नन्हे मेहमान बिल्कुल स्वस्थ हैं।

भारत के चीता प्रोजेक्ट को बड़ी सफलता

दक्षिण अफ्रीकी देशों से भारत लाए गए इन चीतों से देश के ‘चीता प्रोजेक्ट’ को एक बड़ी सफलता हासिल हुई है। कूनो के डीएफओ पी के वर्मा ने बताया कि कूनो के बाड़ा नंबर चार और पांच जुड़े हुए हैं। पांच नंबर बाड़े में तीन साल की मादा चीता सियासा रहती थी। वहीं, चार नबंर बाड़े में नर चीता फ्रेडी और एल्डन भाइयों को रखा गया था। संभावना है कि मादा चीता का एल्डन या फ्रेडी से मेटिंग हुआ होगा, जिसके बाद वह मां बनी। बता दें कि मादा सियाया ने 24 मार्च को ही इन चार शावकों को जन्म दे दिया था, लेकिन कूनो प्रबंधन को इसकी जानकारी बुधवार यानी आज मिली है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कूनो नेशनल पार्क को दी थी ये सौगात

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने 72वें जन्मदिन के अवसर पर मध्य प्रदेश को बड़ी सौगात सौंपी थी। पीएम मोदी ने मध्य प्रदेश के श्योपुर जिले में स्थित कूनो नेशनल पार्क में नामीबिया से लाए गए 8 चीतों को छोड़ा था। इसमें पांच नर और तीन मादा थी। हाल ही में एक मादा चीता साशा की मौत हो गई थी।