शक्तिशाली बवंडर ने ली 26 लोगों की जान…

शक्तिशाली बवंडर ने ली 26 लोगों की जान…

March 26, 2023 Off By NN Express

दिल्ली 26 मार्च । अमेरिका के कई शहरों में तूफान ने तांडव मचा रखा है। यहां मिसिसिपी नदी का इलाका एक शक्तिशाली बवंडर की चपेट में है। बवंडर ने घर-मकानों को तबाह कर डाला है और सड़कें क्षतिग्रस्‍त हो गई हैं। आंधी-तूफान और बेसुमार पानी के बहाव के चलते बसावट वाले इलाके बर्बाद हो रहे हैं। भीषण बवंडर से अब तक 26 लोगों की मौत हो चुकी है, वहीं बहुत-से लोगों को बचाया गया है।

बवंडर ने रोलिंग फोर्क-मिसिसिपी डेल्टा सिटी को भारी नुकसान पहुंचाया है। लोगों के घर-मकान मलबे के ढेर में तब्‍दील हो गए हैं। कार जैसे वाहन बहकर नदी के किनारों पर जा टिके हैं। इमारतों के साथ ही वाटर टॉवर भी ढह गया। शुक्रवार-शनिवार के दिन कई लोग बहकर मर गए. लोगों को बचाने के लिए बचावकर्ताओं ने व्‍यापक स्‍तर पर रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन शुरू किया है।

बचावदल के एक अधिकारी ने बताया कि मिसिसिपी नदी ने एक घंटे से अधिक समय तक तबाही का रास्ता बनाया, उसके तेज बहाव ने सड़कों को काट डाला, जिसके चलते कई बसावट वाले इलाकों से संपर्क टूट गया। कहीं-कहीं तेज बहाव ने पूरे ब्लॉक को समतल कर दिया।  अलबामा में कई लोग जान से हाथ धो बैठे. पूरे शनिवार के दौरान, लोग जहां-तहां फंसे रहे और खुद को बचाने के लिए चीखते-चिल्‍लाते रहे।