JAGDALPUR : कलश स्थापना के साथ शारदीय नवरात्र प्रारम्भ हुआ, मंदिरों में लगी श्रद्धालुओं की कतार

JAGDALPUR : कलश स्थापना के साथ शारदीय नवरात्र प्रारम्भ हुआ, मंदिरों में लगी श्रद्धालुओं की कतार

September 27, 2022 Off By NN Express

जगदलपुर, 27 सितम्बर । बस्तर संभाग में बस्तर की आराध्य मां दंतेश्वरी की पावन धरा सहित पूरे अंचल में शारदीय नवरात्र आज से प्रारंभ हो चुका है। पूरे नौ दिनों तक चलने वाले नवरात्र में मां दंतेश्वरी मंदिर में नवरात्र के पहले दिन कलश स्थापना पश्चात माता शैलपुत्री की पूजा की गई। मां दंतेश्वरी मंदिर दंतेवाड़ा और जगदलपुर में विशेष तौर पर नवरात्र के मौके पर माता के दर्शन के लिये सुबह से ही भक्तों की कतार लगी रही। इसके साथ ही पूरे बस्तर संभाग में शुभ मुहूर्त में विभिन्न स्थानों पर मां दुर्गा की प्रतिमा स्थापित की गई है।

बस्तर की आराध्य मां दंतेश्वरी मंदिर में राजपरिवार के सदस्य कमलचंद भंजदेव द्वारा पूजा अर्चना और ज्योत प्रज्वलित करने के साथ ही ज्योति कलश भवन में 5 हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने मनोकामना ज्योत प्रज्ज्वलित किया। इसी क्रम में दूसरे अन्य मंदिरों में भी ज्योत प्रज्वलित किये गये। पूरा बस्तर संभाग आज से देवी अराधना में लग जायेगा। इसके साथ ही दंतेवाड़ा शक्तिपीठ जाने वाले पदयात्री श्रृद्धालुओं का रेला भी शुरू हो जायेगा।

दंतेश्वरी मंदिर के पुजारी प्रेम पाढ़ी ने बताया कि, मंदिर के गर्भगृह में राजपरिवार के सदस्य कमलचंद भंजदेव ने वैदिक मंत्रोच्चार के साथ ज्योत प्रज्ज्वलित किया। नवरात्र के अवसर पर अंचल के दंतेश्वरी मंदिर के ज्योति कलश भवन मे लगभग 5 हजार से अधिक मनोकामना ज्योत प्रज्ज्वलित की गई है।