श्रीलंका के राष्ट्रपति ने सार्वजनिक व्यवस्था बनाए रखने के लिए सशस्त्र बलों को बुलाया

श्रीलंका के राष्ट्रपति ने सार्वजनिक व्यवस्था बनाए रखने के लिए सशस्त्र बलों को बुलाया

March 25, 2023 Off By NN Express

कोलंबो ,25 मार्च। मुख्य रूप से टैक्स वृद्धि और समय पूर्व चुनाव को लेकर बढ़ते विरोध के बीच श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने कई चुनिंदा क्षेत्रों में सार्वजनिक व्यवस्था बनाए रखने के लिए सशस्त्र बलों को बुलाया है। राष्ट्रपति ने 22 मार्च से सार्वजनिक व्यवस्था बनाए रखने के लिए सशस्त्र बलों को आह्वान करते हुए एक असाधारण गजट अधिसूचना जारी की थी। गजट अधिसूचना के अनुसार, राजधानी कोलंबो सहित लगभग 30 जिलों में सार्वजनिक व्यवस्था बनाए रखने के लिए सेना, नौसेना और वायु सेना को बुलाया गया है।

जिन क्षेत्रों में सुरक्षाबलों को बुलाया गया है उनमें पश्चिमी प्रांत, पूर्व युद्धग्रस्त उत्तरी प्रांत और उक्त क्षेत्रों से सटे क्षेत्रीय जल शामिल हैं। एक बहुत विलंबित सौदे के बाद, श्रीलंका को 1948 में स्वतंत्रता के बाद से देश के सबसे खराब वित्तीय संकट से उबरने के लिए 2.9 बिलियन डॉलर अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) सशर्त वेलउट प्राप्त करने के लिए ग्रीन सिग्नल मिला।मंगलवार को, वैश्विक ऋणदाता ने घोषणा की कि द्वीप राष्ट्र को पहली 330 मिलियन डॉलर की आईएमएफ किश्त प्राप्त होगी, लेकिन देश को कुछ राजनीतिक रूप से अलोकप्रिय निर्णय जैसे गंभीर कर वृद्धि को पेश करने के लिए निर्देशित किया गया था।

15 मार्च को डॉक्टरों और बैंकरों सहित 40 से अधिक पेशेवर निकायों और विभिन्न सार्वजनिक और निजी ट्रेड यूनियनों ने कर वृद्धि के खिलाफ देश को क्रिपलिंग (पंगु) बना दिया। विपक्षी दल भी स्थानीय सरकार के चुनाव कराने की मांग कर रहे हैं जो पहले 9 मार्च के लिए निर्धारित किया गया था, लेकिन सरकार चुनाव कराने के लिए पैसे नहीं होने का दावा करते हुए देरी कर रही है।