National Science Day : छात्रों को किया विज्ञान के प्रति जागरूक

National Science Day : छात्रों को किया विज्ञान के प्रति जागरूक

March 16, 2023 Off By NN Express

बेमेतरा, 16 मार्च । रेवेन्द्र सिंह वर्मा कृषि महाविद्यालय एवं अनुसंधान केन्द्र ढोलिया बेमेतरा तथा डीसीबी बैंक लिमिटेड बेमेतरा के संयुक्त तत्वावधान में गुरुवार को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस कार्यक्रम का आयोजन कृषि महाविद्यालय में किया गया। जिसका प्रायोजक छत्तीसगढ़ कौंसिल ऑफ साइंस एन्ड टेक्नोलॉजी रायपुर था। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. गिरीश चंदेल ने विद्यार्थियों को विज्ञान के प्रति जिज्ञासा जागृत करने की बात कही तथा आसान उदाहरणों द्वारा विज्ञान को समझाया।

विशिष्ट अतिथि कलेक्टर बेमेतरा पदुम सिंह एल्मा ने छात्र-छात्राओं को कठिन परिश्रम एवं लगन से कार्य करने की बात कही। कार्यक्रम के अध्यक्ष तथा कृषि महाविद्यालय के अधिष्ठाता डॉ. एम. पी. ठाकुर ने अपने वक्तव्य में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाने के उद्देश्य को बताते हुए सी. वी. रमन के विज्ञान के क्षेत्र में किये गये कार्य के बारे में बताया।

उन्होंने यह भी कहा कि वैज्ञानिक दृष्टिकोण से कार्य करते हुए उनकी तरह छात्र-छात्राएँ भी महान उपलब्धि हासिल कर सकते है। गेस्ट ऑफ ऑनर विनोद मिश्रा ने कहा कि स्वाध्याय, लगन तथा कठिन परिश्रम से ही विद्यार्थी सफलता प्राप्त कर आसमान छू सकते हैं। इसके पूर्व कुलपति तथा कलेक्टर ने प्रक्षेत्र का भ्रमण किया तथा ड्रैगन फ्रूट का पौधरोपण किया। उन्होंने महाविद्यालय में चल रहे आई.सी.ए.आर.-एनएएचईपी डब्ल्यू2डबल्यू द्वारा प्रायोजित “लिनेन फॉम लिनसीड स्टाक“ परियोजना का निरीक्षण किया। साथ ही महाविद्यालय में चल रहे विभिन्न योजनांतर्गत अधोसंरचना निर्माण की प्रगति का भी जायजा लिया। राष्ट्रीय विज्ञान दिवस कार्यक्रम के तहत छात्र-छात्राओं के लिए विभिन्न विधाओं में प्रतियोगिता का आयोजन किया गया तथा प्रावीण्य सूची में आने वाले विद्यार्थियों का प्रशस्ति पत्र तथा मेडल से सम्मानित किया गया।

इस कार्यक्रम में महाविद्यालय एवं कृषि विज्ञान केन्द्र के समस्त अधिकारी व कर्मचारी, विद्यार्थी तथा स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट हिन्दी माध्यम विद्यालय बेमेतरा के शिक्षक एवं छात्राएं उपस्थित थे।