BREAKING NEWS : कोविड वैक्सीन बनाने वाले रूसी वैज्ञानिक की बेल्ट से गला घोंटकर की हत्या, अब तक एक आरोपी गिरफ्तार

BREAKING NEWS : कोविड वैक्सीन बनाने वाले रूसी वैज्ञानिक की बेल्ट से गला घोंटकर की हत्या, अब तक एक आरोपी गिरफ्तार

March 4, 2023 Off By NN Express

Russian Scientist Murder: रूस के एक वैज्ञानिक की गला घोंटकर हत्या करने का मामला सामने आया है. रूसी कोविड-19 वैक्सीन स्पुतनिक V बनाने में योगदान करने वाले वैज्ञानिकों में से एक एंड्री बोटिकोव (Andrey Botikov) की बेल्ट से गला घोंटकर हत्या कर दी गई. उनका शव गुरुवार (2 मार्च) को उनके ही अपार्टमेंट में मिला था. पुलिस ने हत्या के सिलसिले में एक संदिग्ध को गिरफ्तार किया है. बोटिकोव रूस में एक प्रसिद्ध वैज्ञानिक थे और उन्हें वैक्सीन पर काम के लिए अवॉर्ड भी मिला था. रिपोर्ट के मुताबिक बोटिकोव उन 18 वैज्ञानिकों में से एक थे, जिन्होंने 2020 में Sputnik V वैक्सीन विकसित की थी.

रूस के वैज्ञानिक की हत्या

रसियन फेडरेशन की जांच समिति के हवाले से बताया कि गामालेया नेशनल रिसर्च सेंटर फॉर इकोलॉजी एंड मैथमेटिक्स में वरिष्ठ शोधकर्ता के रूप में काम करने वाले 47 वर्षीय बोटिकोव गुरुवार को अपने अपार्टमेंट में मृत पाए गए थे. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने 2021 में COVID वैक्सीन पर काम के लिए वायरोलॉजिस्ट को ‘ऑर्डर ऑफ मेरिट फॉर द फादरलैंड’ अवार्ड से सम्मानित किया था.

बेल्ट से गला घोंटकर हुई हत्या

रूसी वैज्ञानिक बोटिकोव की मौत की जांच की जा रही है. जांच अधिकारियों के मुताबिक एक 29 वर्षीय युवक ने मामूली बहस के दौरान बेल्ट से बोटिकोव का गला घोंट दिया और फरार हो गया. लॉ इन्फोर्समेंट एजेंसियों ने इसे डोमेस्टिक क्राइम बताया है.  बोटिकोव का शव मिलने के तुरंत बाद संदिग्ध को गिरफ्तार कर लिया गया.

आरोपी का रहा है आपराधिक रिकॉर्ड

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक रूसी वैज्ञानिक (Russian Scientist) की हत्या के मामले में गिरफ्तार शख्स का आपराधिक रिकॉर्ड रहा है. उस पर पहले भी गंभीर अपराध के लिए मुकदमा चलाया गया था और वो कई साल तक जेल की हवा खा चुका है. पुलिस का दावा है कि पूछताछ के दौरान आरोपी ने अपना अपराध स्वीकार कर लिया है.