Tomato Skincare Tips : पाना चाहती हैं दमकती हुई त्वचा, तो चेहरे के लिए टमाटर का ऐसे करें इस्तेमाल….

Tomato Skincare Tips : पाना चाहती हैं दमकती हुई त्वचा, तो चेहरे के लिए टमाटर का ऐसे करें इस्तेमाल….

March 3, 2023 Off By NN Express

Tomato Skincare Tips: जब त्वचा की देखभाल की बात आती है, तो हम सब सबसे पहले नैचुरल इंग्रीडिएंट्स को चुनना चाहते हैं, क्योंकि यह हमारी त्वचा के उपचार के लिए सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। सेहत के लिए तो टमाटर एक सुपरफूड है ही जो पोषक तत्वों, एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी से भरपूर है। लेकिन इसके अलावा ये आपकी त्वचा के लिए भी बहुत अच्छा है। पोषक तत्वों का यह पावरहाउस टैनिंग, पिगमेंटेशन, दाग-धब्बे, मुंहासे जैसी कई अन्य त्वचा संबंधी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है।

साथ ही टमाटर को लेकर एक गलतफहमी भी है कि यह स्किन को नरिश और हाइड्रेट नहीं करता। लेकिन ऐस नहीं है यह त्वचा को नमी पहुंचाने के साथ-साथ इनमें कोलेजन उत्पादन को भी बढ़ाता है, जो हमारी त्वचा को कोमल, मुलायम, स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने के लिए जिम्मेदार है। इसलिए, अगर आप दमकती त्वचा चाहते हैं तो अपनी स्किनकेयर रूटीन में टमाटर को जरूर शामिल करें।

स्किनकेयर के लिए ऐसे करें टमाटर का इस्तेमाल-

अगर आपकी स्किन ड्राई है और आप उसे तुरंत हाइड्रेशन देना चाहते हैं, तो टमाटर इसमें आपकी काफी मदद कर सकता है। एक टमाटर का गूदा निचोड़ें और उसमें दो विटामिन ई कैप्सूल मिलाएं। इस मिश्रण को लगाएं और 25-30 मिनट के लिए अपनी त्वचा पर छोड़ दें। ठंडे पानी से धो लें इससे आपकी त्वचा तरोताजा और पोषित महसूस करेगी। अगर आपकी त्वचा अधिक रूखी है तो आप एक चम्मच ठंडा कच्चा दूध भी इसमें मिला सकते हैं।

टमाटर एक प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट है जो त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है और टैनिंग और पिगमेंटेशन से छुटकारा दिलाने में भी मदद करता है। इसके लिए आप टमाटर के दो स्लाइस काट कर उन्हें 10-15 मिनट के लिए अपनी त्वचा पर सर्कुलर मोशन में रगड़ें। इसके बाद इसे 5 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। इसे आप अपने नाइट स्किनकेयर रूटीन के रूप में शामिल कर सकते हैं।

ऑयली स्किन वाले लोगों के लिए, टमाटर का मास्क शानदार नतीजे दे सकता है। यह मुंहासों और बंद रोमछिद्रों को रोकने में भी मदद करता है। इसके अलावा, टमाटर की अम्लीय प्रकृति छिद्रों की गहरी सफाई में सहायता करती है और त्वचा को गंदगी और प्रदूषण से मुक्त रखती है। एक टमाटर के गूदे के पेस्ट को एक चम्मच एलोवेरा जेल के साथ मास्क की तरह इस्तेमाल करें और इसे 20 मिनट के लिए रख दें। इस मास्क का इस्तेमाल हफ्ते में एक या दो बार किया जा सकता है। अगर आप दिन के समय में इसका इस्तेमाल कर रहे हैं, तो इस्तेमाल के बाद चेहरे पर सनस्क्रीन लगाना ना भूलें।

एक्सफोलिएशन हमारे स्किनकेयर रूटीन का एक अभिन्न हिस्सा है और टमाटर आपके एक्सफोलिएटिंग या स्क्रबिंग एजेंट के लिए एक बढ़िया ऑप्शन हो सकता है। टमाटर एंजाइम से भरे होते हैं जो बेहतरीन एक्सफोलिएटर के रूप में काम करते हैं और त्वचा पर बहुत कठोर हुए बिना डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद करते हैं। टमाटर का एक टुकड़ा काटें और उस पर थोड़ी चीनी छिड़कें और उस टुकड़े को चेहरे पर धीरे-धीरे मलें। आप त्वचा के लिए हल्के एक्सफोलिएटर के रूप में ओट्स और टमाटर के गूदे का भी उपयोग कर सकते हैं।

टमाटर यकीनन त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसे फेस मास्क के रूप में मिलाने से लेकर एक्सफोलिएटर तक, टमाटर को आपकी स्किनकेयर रूटीन में काफी आसानी से शामिल किया जा सकता है। लेकिन अगर आपके चेहरे पर पहले से कोई मुंहासे या दानें हैं तो अप्लाई करने से पहले स्किन एक्सपर्ट से जरूर पूछ लें। साथ ही अगर आप इसे पहली बार अपनाने जा रही हैं तो कुछ भी नया ट्राई करने से पहले पैच टेस्ट करना ना भूलें।