रोज पोहा खाने वाले हो जाएं सावधान! हो सकती हैं आपको ये 3 गंभीर समस्याएं…

रोज पोहा खाने वाले हो जाएं सावधान! हो सकती हैं आपको ये 3 गंभीर समस्याएं…

March 3, 2023 Off By NN Express

क्या आप रोज नाश्ते में पोहा खाना पसंद करते हैं? अगर हां, तो आपको इसे रोजाना खाने से होने वाले नुकसानों के बारे में जान लेना चाहिए। जी हां, पोहा में हाई फाइबर होता है जो पानी सोखने का काम करता है। साथ ही यह कोई साधारण फाइबर भी नहीं है जिसे पेट आसानी से पचा सके। ऐसे में रोजाना पोहा खाने से आपको कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं। कैसे, आइए आपको इन समस्याओं के बारे में विस्तार से बताते हैं।

1. पोहा ब्लड शुगर बढ़ा सकता है

रोजाना पोहा खाने से आपका ब्लड शुगर बढ़ सकता है। दरअसल, पोहा चावल से ही तैयार किया जाता है जिससे शुगर बढ़ सकती है. यह शरीर में शुगर को असंतुलित कर सकता है। इसलिए शुगर के मरीजों को रोजाना पोहा खाने से बचना चाहिए। इसकी जगह आप अपने नाश्ते में कुछ और चीजें ले सकते हैं।

2. पोहा से एसिडिटी हो सकती है

पोहा से एसिडिटी हो सकती है। बात यह है कि पोहा में फाइबर की मात्रा अधिक होने के कारण इसे पचने में समय लगता है। इसके अलावा, यह अम्लता पैदा कर सकता है जो अपच और नाराज़गी का कारण बनता है।

3. पोहा से पेट खराब हो सकता है

पोहा आपके पेट को खराब कर सकता है। कैसे, क्योंकि यह आपके मल त्याग को गति देता है। साथ ही इसे रोजाना खाने से मेटाबॉलिज्म की गतिविधियां ओवरएक्टिव हो जाती हैं, जिससे पेट खराब हो सकता है। आप दिन में 2 से 3 बार पॉटी कर सकते हैं। इसलिए रोजाना पोहा खाने से बचें। इसकी जगह आप हफ्ते में तीन दिन इसका सेवन कर सकते हैं।