गिरौदपुरी-सोनाखान को टुरिज्म सर्किट के अनुरूप किया जाएगा विकसित

गिरौदपुरी-सोनाखान को टुरिज्म सर्किट के अनुरूप किया जाएगा विकसित

September 25, 2022 Off By NN Express

बलौदाबाजार ,25 सितम्बर I कलेक्टर ने गिरौदपुरी और सोनाखान पहुंचकर विभिन्न निर्माण कार्याे का जायजा लिया। इस दौरान गिरौदपुरी एवं सोनाखान में स्थित आधा दर्जन से अधिक शासकीय संस्थानों का आकस्मिक निरीक्षण कर हालात का जायजा लिया, जिसमें गिरौदपुरी में कन्या, आश्रम, बॉयस छात्रावास, नवीन सामुदायिक भवन का निर्माण कार्य उसी तरह सोनाखान में एकलव्य छात्रावास, स्वास्थ्य केंद्र, नवीन तहसील कार्यालय सहित अन्य स्थल शामिल है।

इस दौरान उन्होंने खास हॉस्टल में पढ़ने वाली सभी बच्चों से वन टू वन बातचीत कर व्यवस्थाओं एवं पढ़ाई के संबंध में जानकारी हासिल की। निरीक्षण के दौरान विभिन्न निर्माण कार्यो की धीमी प्रगति को देखकर एवं सोनाखान स्थित एकलव्य हॉस्टल की अव्यवस्था,खाने की गुणवत्ता,पढाई सहित साफ – सफाई पर कलेक्टर ने गहरी नाराजगी व्यक्त की है। इसके साथ एकलव्य आवासीय विद्यालय सोनाखान के प्राचार्य संतोष कुमार चौहान सहित हॉस्टल अधीक्षक गौरी पैकरा को भी कार्य स्थल से हटाते हुए निलबंन करनें आदेश सहायक आयुक्त को दिए है। गौरतलब है कि 8 सितंबर को दोनों कर्मचारियों को कारण बताओ नोटिस भी जारी किया गया था।

उक्त नोटिस  छत्तीसगढ़ बाल संरक्षण आयोग के द्वारा एकलव्य आवासीय विद्यालय सोनाखान का आकस्मिक निरीक्षण के दौरान विद्यालय से अनुपस्थित,खाने की शिकायतें एवं आयोग के सदस्यों से दुर्व्यवहार करनें कारण जारी किया गया था। प्रारंभिक जांच के दौरान उक्त आरोप सही भी पाया गया है।

कलेक्टर रजत बंसल ने गिरौदपुरी एवं सोनाखान को टूरिज्म सर्किट के रूप में विकसित करने के निर्देश संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिए है। उन्होंने सर्वप्रथम पूज्य गुरुघासी दास के जन्मस्थली में पहुंचकर गुरू बाबा का आशीर्वाद लिया एवं वहां चल रहे निर्माण कार्य का जायजा लिया। इस दौरान उन्होनें जन्मस्थली के संबंध में समाज प्रमुखों से जानकारी हासिल की साथ ही पूरे स्थल का भी अवलोकन किया। इसके साथ ही उन्होनें शहीद वीर नारायण सिंह की स्मृति स्थल पहुँचकर रहे निर्माण कार्यो का जायजा लिया।

उन्होनें शहीद वीर नारायण सिंह की स्मृति में बनाये संग्राहलय का भी अवलोकन कर इस स्थल के संबंध में जानकारी हासिल की। साथ ही उन्होंने गांव के महिला स्व सहायता समूहों के सदस्यों, युवा समिति के सदस्यों से मुलाकात की। जिसमें सोनाखान में पर्यटन के लिहाज से विकसित किए जा रहें होम स्टे के संबंध में विस्तृत चर्चा की। साथ ही गांव वालों की मांग पर मिडिल स्कूल हेतु नये भवन को स्वीकृति देने एवं अस्पताल में एमबीबीएस डॉक्टर नियमित रूप से उपलब्ध कराने के निर्देश सम्बंधित विभाग के अधिकारियों को दिए है।

उक्त निरीक्षण के दौरान डीएफओ के आर बढ़ई, लोक निर्माण विभाग लोक आरईएस, जल संसाधन,पीएचई, आदिवासी विकास एवं एसडीएम कसडोल भूपेंद्र अग्रवाल सहित तहसीलदार विवेक पटेल, अतिरिक्त तहसीलदार राधेश्याम वर्मा, जनपद पंचायत सीईओ हिमांशु वर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी गण उपस्थित थे।