ग्राम पंचायत रामपुर में महीने भर भी नही चल पाई बस स्टैंड में लगी हाई मास्ट लाइट, पंचायत प्रतिनिधि की उदासीनता से ग्रामीण हो रहे परेशान

ग्राम पंचायत रामपुर में महीने भर भी नही चल पाई बस स्टैंड में लगी हाई मास्ट लाइट, पंचायत प्रतिनिधि की उदासीनता से ग्रामीण हो रहे परेशान

March 1, 2023 Off By NN Express

कोरबा,01 मार्च । करतला विकासखंड अंतर्गत ग्राम पंचायत रामपुर के बस स्टैंड में लगा हाई मास्ट लाइट अब पूरी तरह से अनुपयोगी हो चुका है। इसके अलावा स्ट्रीट लाइटों का भी यही हाल है। यहां बताना होगा कि ग्राम पंचायत रामपुर में ग्रामवासियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए मुख्य चौक पर हाई मास्ट लाइट लगाया गया था, इसके साथ ही स्ट्रीट लाइट भी लगाया गया था। किंतु बमुश्किल यह एक महीना भी नहीं चल पाया और बंद हो गया, अब लगभग दो साल से अधिक बीत गया और अब भी यह बंद पड़ा है। बरसात के समय में लोगों को इसकी ज्यादा आवश्यकता महसूस होती है। बन्द पड़े स्ट्रीट लाइट लगाने वाली कंपनी नही इस पर कोई ध्यान नही दे रही है।

पंचायत प्रतिनिधियों की निष्क्रियता इसी से उजागर होती है कि लगभग दो वर्ष से अधिक बीतने के बाद भी इसके संरक्षण के लिए रुचि नहीं दिखाई गई। ज्ञात हो कि लाखों रुपए के प्रोजेक्ट स्वीकृत होने के बाद गलियों को रौशन करने के उद्देश्य से लाइट लगाए गए और जब पहली बार लाइट लगाया जाता है तो ऐसे लाइट की गारंटी अथवा वारंटी होती है। बीच में खराब होने पर एक्सचेंज हो जाता है किंतु पंचायत प्रतिनिधियों की इस प्रकार के निष्क्रियता से एक्सचेंज तो दूर हाई मॉस्ट लाइट महीने भर भी नहीं जल पाई और अब लगभग दो वर्ष हो गया है जिससे गारंटी की अवधि लगभग समाप्त हो चुकी होगी।

अब नई लाइट लगाने के लिए फिर से पंचायत को राशि व्यय करना पड़ेगा जो कुप्रबंधन का जीवंत उदाहरण है। संबंधित ठेकेदार के खिलाफ कार्यवाही करनी चाहिए थी और यदि कार्य पूर्ण नहीं हुआ था तो कार्य पूर्णता प्रमाण पत्र पंचायत से जारी नहीं करना चाहिए था ताकि समय पर खराब होने वाली लाइट का एक्सचेंज अथवा रिपेयरिंग हो पाता। इस तरह की लापरवाही व उदासीनता से ग्रामीणों में नाराजगी देखी जा रही है।