Rice Face Mask : खाने के बाद भी बच गए हैं चावल, तो ग्लोइंग स्किन के लिए बनाएं ये 3 राइस फेस मास्क

Rice Face Mask : खाने के बाद भी बच गए हैं चावल, तो ग्लोइंग स्किन के लिए बनाएं ये 3 राइस फेस मास्क

March 1, 2023 Off By NN Express

चावल एक ऐसा अनाज है, जिसे खाना कई लोग पसंद करते हैं। कुछ लोगों को तो चावल इतना पसंद होता है कि वह सुबह-शाम इसे अपनी डाइट में शामिल करते हैं। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि चावल बनाने के बाद यह बच जाते हैं। ऐसे में लोग कुछ लोग या तो इसे फिर से खा लेते हैं, तो कुछ इसे फेंक देते हैं। अगर आप भी बचे हुए चावल को फेंक देते हैं, तो हम आपको बताएंगे कि आप कैसे अपनी स्किन केयर के लिए इनका इस्तेमाल कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं त्वचा के लिए बचे हुए चावल के इस्तेमाल के बारे में-

अगर खाने में बने चावल बच गए हैं, तो आप इसका इस्तेमाल कर अपनी त्वचा का निखार वापस पा सकते हैं। इसके लिए आपको बचे हुए चावल को पीसकर इसमें एलोवेरा जेल और विटामिन ई का कैप्सूल मिलाएं। अब इस तैयार पेस्ट को मास्क की तरह चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट के लिए सूखने दें। बाद में साफ पानी से अपना मुंह धो लें। हफ्ते में 2-3 बार इस फेस मास्क को लगाने से आपका चेहरा न सिर्फ बेदाग होगा, बल्कि इसमें निखार भी आ जाएगा।

चावल और शहद फेस मास्क

आप बचे हुए चावल का इस्तेमाल बतौर नेचुरल स्क्रब भी कर सकते हैं। इसके लिए चावल और शहद का फेस मास्क तैयार करें। इसे बनाने के लिए बचे हुए चावल को पीसकर इसमें एक चम्मच शहद अच्छी तरह मिलाएं। अब इस फेस मास्क को चेहरे पर लगाकर 10-15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। बाद में साफ पानी से फेस वॉश कर लें। नेचुरली ग्लोइंग स्किन पाने के लिए आप इस फेस मास्क का हफ्ते में 2-3 बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

चावल का पानी

त्वचा संबंधी कई परेशानियों के लिए चावल का पानी काफी कारगर माना जाता है। ऐसे में आप स्किन केयर के लिए चावल के पानी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए चावल में पानी डालकर इसे अच्छे से उबलने दें। अब चावल को छानकर पानी अलग कर लें। इसके बाद रूई की मदद से इस पानी को अपने चेहरे पर लगाएं। कुछ देर बाद साफ पानी से चेहरा धो लें। इसके इस्तेमाल से आपकी त्वचा को काफी फायदा मिलेगा।