आज जारी होंगे GDP के अनुमान, जानिए क्यों महत्वपूर्ण हैं इस बार के आंकड़े

आज जारी होंगे GDP के अनुमान, जानिए क्यों महत्वपूर्ण हैं इस बार के आंकड़े

February 28, 2023 Off By NN Express

सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय (Ministry of Statistics and Programme Implementation) की ओर से मंगलवार शाम को दिसंबर तिमाही के आंकड़ों के साथ 2022-23 के लिए सकल घरेलू उत्पाद (Gross Domestic Product (GDP)) का दूसरा अग्रिम अनुमान जारी किया जाएगा। साथ ही मंत्रालय की ओर से 2021-22 की आर्थिक विकास दर से संशोधित अनुमान भी जारी किए जाएंगे, जो पिछले साल मई में 8.7 फीसदी रहने का अनुमान लगाया गया था।

बता दें, पिछले महीने जारी पहले अग्रिम अनुमान में बताया गया था कि GDP की विकास दर 2022-23 में सात प्रतिशत रह सकती है। इस बार जारी होने वाले अग्रिम अनुमान को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है, क्योंकि आरबीआई ने मौद्रिक नीति का ऐलान करते समय चालू वित्त वर्ष के लिए विकास दर का अनुमान 7.00 प्रतिशत से घटाकर 6.80 प्रतिशत कर दिया गया है।

आरबीआई ने अनुमान लगाया था कि 2022-23 में अर्थव्यवस्था 6.8 प्रतिशत की दर से विकास करेगी। चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में विकास दर 4.4 प्रतिशत और चौथी तिमाही में 4.2 प्रतिशत रह सकती है। आरबीआई ने बढ़ती ब्याज दरों के बीच बीते साल दिसंबर तीसरी बार विकास दर के अनुमान को घटाया था।

दुनिया के बड़े वित्तीय संस्थानों का मानना है कि 2022-23 में भारतीय अर्थव्यवस्था दुनिया की अन्य बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के मुकाबले तेजी से विकास करेगी। एशियन डेपलपमेंट बैंक के अनुमान के मुताबिक, चालू वित्त वर्ष में भारत की विकास दर 7 प्रतिशत रह सकती है, जबकि अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) का अनुसार विकास दर 6.8 प्रतिशत रह सकती है।

आरबीआई महंगाई को काबू करने के लिए मई 2022 से लगातार ब्याज दरों में इजाफा कर रहा है। पिछले साल से अब तक रेपो रेट को 2.50 प्रतिशत बढ़ा दिया गया है। इस कारण पिछले साल मई मे जो रेपो रेट 4 प्रतिशत पर था, अब वो बढ़कर 6.50 प्रतिशत हो गया है।