अमेरिकी अरबपति थॉमस ली अपने दफ्तर में मृत पाए गए

अमेरिकी अरबपति थॉमस ली अपने दफ्तर में मृत पाए गए

February 25, 2023 Off By NN Express

वाशिंगटन, 25 फरवरी  अमेरिकी और अरबपति फाइनेंसर थॉम एच ली न्यूयॉर्क में अपने 767 फिफ्थ एवेन्यू स्थित दफ्तर में मृत पाये गए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ली के मैनहट्टन कार्यालय में उनका शव मिला। बताया जा रहा है कि उनकी मौत गोली लगने से हुई थी और ऐसा प्रतीत हो रहा था कि उन्होंने खुद को ही गोली मारी है। पुलिस ने मीडिया को कहा है कि गुरुवार की सुबह 767 फिफ्थ एवेन्यू में 78 वर्षीय एक व्यक्ति का मृत शव मिला है।

यह पता थॉमस एच ली के कैपिटल एलएलसी के कार्यालय के रूप में सूचीबद्ध है। हालांकि पुलिस ने इस बात की पुष्टि नहीं की है उन्होंने खुदकुशी की है। उन्हें उनके कार्यालय में बाथरूम के फर्श पर एक महिला सहायक द्वारा देखा गया था। सुबह से उसका पता नहीं चलने के कारण वह उसकी तलाश में निकली थी।  फोर्ब्स के अनुसार ली की मृत्यु के समय उनकी संपत्ति करीब दो अरब डॉलर थी। उनके परिवार में उनकी पत्नी ऐन टेनेनबॉम और पांच बच्चे हैं। 

रिपोर्ट के अनुसार थॉमस ली के पारिवारिक मित्र और प्रवक्ता माइकल साइट्रिक ने एक बयान में कहा, टॉम की मौत से परिवार बेहद दुखी है। दुनिया उन्हें निजी इक्विटी कारोबार में अग्रणी और एक सफल व्यवसायी के रूप में जानती थी। हम उन्हें एक समर्पित पति, पिता, दादा, भाई-बहन, दोस्त और परोपकारी व्यक्ति के रूप में जानते थे जो हमेशा दूसरों की जरूरतों को अपने से पहले रखते थे।

थॉमस ली, ली इक्विटी के संस्थापक और अध्यक्ष थे। इसकी स्थापना उन्होंने 2006 में की थी और इससे पहले उन्होंने थॉमस एच. ली पार्टनर्स के अध्यक्ष और सीईओ के रूप में कार्य किया था। इसकी की स्थापना उन्होंने 1974 में की थी। ली ने लिंकन सेंटर, द म्यूज़ियम ऑफ़ मॉडर्न आर्ट, ब्रैंडिस यूनिवर्सिटी, हार्वर्ड विश्वविद्यालय और यहूदी विरासत संग्रहालय जैसे संस्थानों के बोर्ड में एक ट्रस्टी और परोपकारी के रूप में कार्य किया।

पिछले 46 वर्षों में अरबपति ली सैकड़ों सौदों में 15 बिलियन डॉलर से अधिक का निवेश किया। इन सौदों में वार्नर म्यूजिक और स्नैपल बेवरेजेज जैसे प्रसिद्ध ब्रांडों की खरीद और बाद में बिक्री शामिल थी। कथित तौर पर वह व्यवसाय इकाई के खिलाफ उधार लिए गए धन का उपयोग करके व्यवसाय खरीदने वाले पहले फाइनेंसरों में से एक थे। इसे अब “लीवरेज्ड बायआउट” के रूप में जाना जाता है।