कमिश्नर अलंग ने लिया सक्षम केंद्र में उपलब्ध सुविधाओं का जायजा

कमिश्नर अलंग ने लिया सक्षम केंद्र में उपलब्ध सुविधाओं का जायजा

February 23, 2023 Off By NN Express

सूरजपुर,23 फरवरी  सूरजपुर जिले के दौरे में आए सरगुजा कमिश्नर डॉ. संजय कुमार अलंग ने विकासखंड रामानुजनगर के ग्राम देवनगर के राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन बिहान के सहयोग से संचालित किए जा रहे सक्षम केंद्र का निरीक्षण किया। सक्षम केंद्र बैंक सखी दीदीयों के द्वारा संचालित किया जा रहा है। कमिश्नर में सक्षम केंद्र में उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी ली एवं ग्राम स्तर पर वित्तीय समावेशन, बैंकिंग जागरूकता एवं सुविधाओं की उपलब्धता पर प्रसन्नता व्यक्त कर बधाई दी।

कमिश्नर डॉ. अलंग ने बड़ी सरलता एवं सहायता से सक्षम केंद्र में कार्यरत बैंक सखी श्रीमती सविता के समक्ष बैठकर उनके कार्यों की जानकारी ली। सविता द्वारा कार्यों के लेनदेन  बताया, अपने कार्यों का फोटोग्राफ भी दिखाया, फोटोग्राफ में एक दिव्यांग की पेंशन प्रदाय किए गए कार्य देख कर कार्य की सराहना की। बैंक सखी ने बताया की दिव्यांग, बीमार, बुजुर्ग ग्रामीण जनों को राशि आहरण, नगद भुगतान, बचत खाता, बीमा, इंश्योरेंस, पेंशन, मजदूर भुगतान की मदद घर घर जाकर की जा रही है। ग्राम स्तर पर किए जा रहे कार्यों को अत्यंत जरूरी व महत्वपूर्ण बताते हुए कमिश्नर डॉ. संजय कुमार अलंग ने उनके कार्यों की प्रशंसा की।

सक्षम केंद्र में प्रतिदिन कार्य कर रहे कैडर से उनके कार्यों की जानकारी दी गई। केंद्र के माध्यम से समूह सदस्यों का बीमा, पेंशन और बीमा धारक की मृत्यु के बाद बीमा क्लेम कराया जा रहा है। कमिश्नर ने सक्षम केंद्र में संचालित ब्यूटी पार्लर का अवलोकन किया और उपस्थित महिलाओं के द्वारा की जा रही आजीविका गतिविधियों पर चर्चा की एवं अच्छे आमदनी के लिए नियमित परिश्रम करने बैंक सखी के सदस्यों को बधाई देकर प्रोत्साहित किया। इस दौरान इस दौरान कलेक्टर इफ्फत आरा, उपायुक्त महावीर राम, जिला पंचायत सीईओ लीना कोसम, एसडीएम उत्तम प्रसाद रजक एवं विकासखंड के सभी अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।