सोयाबीन वड़ी से बनाएं प्रोटीन रिच इडली, डायबिटीज में भी है फायदेमंद, सिंपल रेसिपी करें ट्राई

सोयाबीन वड़ी से बनाएं प्रोटीन रिच इडली, डायबिटीज में भी है फायदेमंद, सिंपल रेसिपी करें ट्राई

February 23, 2023 Off By NN Express

शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए सोयाबीन एक बेहतरीन विकल्प है। दिन की शुरुआत आप सोयाबीन से बनी इडली से कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको दिन में भूख लगती है तो भी सोया इडली जल्दी बन जाती है. सोया इडली टेस्टी होने के साथ-साथ बहुत हेल्दी भी होती है. सोया बड़ी की मदद से सोया इडली बनाई जा सकती है. अगर आपको साउथ इंडियन खाना पसंद है तो आप सोया इडली की रेसिपी ट्राई कर सकते हैं। स्वादिष्ट होने के साथ-साथ इडली पचने में भी हल्की होती है और आसानी से बनाई भी जा सकती है. बढ़ते बच्चों के लिए सोयाबीन बहुत जरूरी है ऐसे में आप चाहें तो सोया इडली बनाकर उनके टिफिन बॉक्स में रख सकते हैं।

सोया इडली के लिए सामग्री
सोया वडी – 1 कप
चावल – 2 कप
मूंग दाल – 1/2 कप
तेल – 1 बड़ा चम्मच
नमक – स्वादानुसार

सोया इडली रेसिपी
सोया इडली बनाने के लिए चावल और सोया वड़ी लें और दोनों को अलग-अलग बर्तन में भिगो दें। इसके बाद आधा कप मूंग की दाल को भी भिगो दें। उन्हें 2-3 घंटे के लिए भिगो दें, इसके बाद चावल लें और उन्हें छलनी में डालकर अतिरिक्त पानी निकाल दें। – इसके बाद चावल को मिक्सर जार में डालकर दरदरा पीस लें. इसी तरह सोया वड़ी को भी मिक्सी से दरदरा पीस लें। मूंग की दाल के साथ भी यही प्रक्रिया दोहराएं और इसे पीसकर दरदरा पेस्ट बना लें।

– अब एक बड़ा बर्तन लें और उसमें पिसी हुई सोया वड़ी, पिसे हुए चावल और मूंग दाल का पेस्ट डालें और तीनों को अच्छी तरह मिला लें. – अब इस मिश्रण में स्वादानुसार नमक मिलाएं. – इसके बाद मिश्रण को ढककर 5-6 घंटे के लिए किसी गर्म जगह पर रख दें. – तय समय के बाद मिश्रण को एक बार और फेंट लें. – इसके बाद इडली का सांचा लें और उसमें तेल लगाएं. – अब तैयार इडली के पेस्ट को सांचे में डालें और ढक्कन बंद करके भाप पर पकाएं. 10 मिनट में इडली अच्छे से पक जाएगी। फिर इन्हें एक प्लेट में निकाल लें। स्वादिष्ट और पौष्टिक सोया इडली तैयार है. इसे सांबर और नारियल की चटनी के साथ सर्व करें।