Coal block के Commercial Auction में टेक्निकली क्वालिफाइड बिडर्स की सूची जारी….

Coal block के Commercial Auction में टेक्निकली क्वालिफाइड बिडर्स की सूची जारी….

February 23, 2023 Off By NN Express

रायगढ़, 23 फरवरी  कोल ब्लॉक के कमर्शियल ऑक्शन की 15 वीं और 16 वीं खेप तीन महीने पहले जारी की गई थी। इसके लिए टेक्निकली क्वालिफाइड बिडर्स की सूची बुधवार को जारी कर दी गई, जिनके बीच प्रतिस्पर्धा होगी। इसमें रायगढ़ की पांच खदानें हैं। इन पांचों में एक कंपनी का नाम कॉमन है -जिंदल पावर लिमिटेड। 27 फरवरी से नीलामी शुरू होने वाली है। कोयला मंत्रालय ने कमर्शियल माइंस की संख्या लगातार बढ़ाने की दिशा में काम शुरू किया है। 15 वें लॉट में चार और 16 वें लॉट में 25 कोल ब्लॉकों को रखा गया था। कुछ दिन पहले रजिस्टर्ड कंपनियों की सूची जारी की गई थी।

अब मंत्रालय ने टेक्निकली क्वालिफाइड बिडर्स की सूची बुधवार को जारी कर दी है। इसमें रायगढ़ की बनई, भालुमुड़ा, गारे पेलमा सेक्टर-1 ईस्ट, गारे पेलमा सेक्टर 4 / 2 व गारे पेलमा सेक्टर 4/3 शामिल है। इनमें से दो-दो खदानों को मर्ज करके नीलामी की जा रही है। टेक्निकली क्वालिफाइड बिडर्स की सूची में सबसे हैरान करने वाला नाम जिंदल पावर लिमिटेड का है।

कंपनी ने सभी के लिए बिड डाली है। इसके अलावा एनएलसी इंडिया, गुजरात मिनरल डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन, रायगढ़ नेचरल रिसोर्सेस, जेएसडब्ल्यू स्टील, जगन्नाथ कॉर्पोरेशन प्रोजेक्ट्स, पावर मेक प्रोजेक्ट्स, सिद्धिविनायक पावर एंड स्टील, श्याम स्टील एंड पावर, एमबी पावर, एसजी एयर ट्रैवल, सुधा बायो पावर, किनेता ग्लोबल, ओपीजी पावर, एस्सार कंस्ट्रक्शंस और भारत एल्युमिनियम कंपनी ने बिडिंग करने के लिए क्वालिफाई किया है। इनके बीच 27 फरवरी से नीलामी में प्रतिस्पर्धा प्रारंभ होगी।

15 कंपनियां हैं कतार में इस खदान के लिए

कोल ब्लॉक ऑक्शन में इस बार रायगढ़ की एक माइंस के लिए सबसे ज्यादा 15 कंपनियों ने क्वालिफाई किया है। तमनार की गारे पेलमा 4 / 2 व 4/3 के लिए जेपीएल, जेएसडब्ल्यू, बालको समेत कई अन्य कंपनियों ने भी रुचि दिखाई है। यह खदान पहले जिंदल समूह की ही थी जिसमें उत्पादन प्रारंभ करना उतना मुश्किल नहीं है। अब तक यह माइंस एसईसीएल की कस्टडी में उत्पादनरत है। अब अगले नीलामी में यह किसको मिलेगी देखना होगा।