मेडिकल केयर में नई पारी खेलेगा Amazon, One Medical का किया टेकऑवर 29,000 करोड़ रुपये की डील हुई फाइनल

मेडिकल केयर में नई पारी खेलेगा Amazon, One Medical का किया टेकऑवर 29,000 करोड़ रुपये की डील हुई फाइनल

February 23, 2023 Off By NN Express

ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म अमेजन अब अपने ग्राहकों को मेडिकल सर्विस देने की कड़ी में नई पारी खेल रहा है। कंपनी ने प्राइमरी केयर प्रोवाइडर कंपनी वन मेडिकल का टेकऑवर कर लिया है। यह डील 3.5 बिलियन डॉलर यानी करीब 29,000 करोड़ रुपये की रही। वहीं दूसरी ओर, यूएस फेडरल ट्रेड कमिशन ने आधिकारिक जानकारी उपलब्ध करवाई है कि वह इस डील को चुनौती नहीं देगा।

बीते साल जुलाई में ही कंपनी कर चुकी थी टेकऑवर का एलान

दरअसल इस टेकऑवर का एलान बीते साल जुलाई में ही किया गया था। यह टेकऑवर ऑनलाइन रिटेलर को इन पर्सन मेडिकल सर्विस के लिए ऑफिस उपलब्ध करवाता है।

इस तरह की डील कंपनी द्वारा ग्राहकों को मेडिकल सुविधाओं को देने में एक दूरदर्शी लक्ष्य को दर्शाती है। यही नहीं, कंपनी ने हेल्थकेयर सेक्टर में पहले भी वर्चुअल फार्मेसी और दूसरे कार्यक्रमों का आयोजन करती रही है।

नई डील से कंपनी को मिलेगी मदद

अमेजन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एंडी जेसी ने एक बयान में कहा कि इस सौदे से कंपनी को मरीजों की देखभाल में सुधार करने और व्यक्तिगत देखभाल में मदद मिलेगी।

अमेजन ग्राहकों को ऑफर कर रहा है डिस्काउंट

अमेजन ने नई डील के बाद ग्राहकों को वन मेडिकल मेंबरशिप के लिए 144 डॉलर से लेकर 199 डॉलर तक का डिस्काउंट भी ऑफर किया है। यह डिस्काउंट उन नए ग्राहकों को दिया जाएगा, जो पहले साल में वन मेडिकल मेंबरशिप लेते हैं। हालांकि, इसके लिए जरूरी नहीं होगा कि ग्राहक Amazon’s Prime loyalty program के सब्सक्राइबर हों।

यह सुविधा हर नए ग्राहक के लिए उपलब्ध रहेगी। कंपनी ने जानकारी दी है कि मेंबरशिप में ग्राहक वन मेडिकल की वर्चुअल केयर सर्विस, इंश्योरेंस नेविगेशन का लाभ ले सकेंगे।

वन मेडिकल में अमेजन नहीं करेगा कर्मचारियों की छंटनी

इसके साथ ही, अमेजन ने साफ किया है कि वह डील पूरी होने के बाद वन मेडिकल में कर्मचारियों की छंटनी नहीं करेगा। कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में आमिर डैन रुबिन ही कार्यरत रहेंगे और वे अमेजन के हेल्थ सर्विसेज के सीनियर वाइस प्रेजिडेंट नील लिंडसे को रिपोर्ट करेंगे।