ज्यादातर भारतीय WhatsApp यूजर्स को आते हैं अनचाहे कॉल और SMS, नए सर्वे रिपोर्ट में मिली जानकारी

ज्यादातर भारतीय WhatsApp यूजर्स को आते हैं अनचाहे कॉल और SMS, नए सर्वे रिपोर्ट में मिली जानकारी

February 23, 2023 Off By NN Express

WhatsApp का इस्तेमाल हजारों भारतीय अपने परिवार वालों या दोस्तों से बातचीत करने और उनसे जुड़े रहने के लिए करते हैं। इसके अलावा इसके बहुत से ऐसे फीचर्स है, जो आपके लिए मददगार साबित होते हैं। लेकिन कभी-कभी ये ऐप हमारे लिए परेशानी भी बढ़ा देते हैं। ऐसा ही कुछ हाल के सर्वे में पता चला है।

ऑनलाइन सर्वे फर्म लोकल सर्कल्स ने बताया कि लगभग 76 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने दावा किया है कि वॉट्सऐप बिजनेस अकाउंट्स के साथ उनकी बातचीत और फेसबुक या इंस्टाग्राम पर उनकी गतिविधि के आधार पर उन्होंने परेशान करने वाले कॉल या SMS में वृद्धि देखी है।

1से 20 फरवरी तक हुआ सर्वे

1 फरवरी से 20 फरवरी के बीच भारत में लोकल सर्कल्स द्वारा किए गए सर्वे में वॉट्सऐप के 95 प्रतिशत यूजर्स ने संकेत दिया कि उन्हें हर दिन एक या एक से अधिक परेशान करने वाले संदेश मिलते हैं, जिनमें से 41 प्रतिशत का दावा है कि उन्हें रोजाना चार या अधिक ऐसे संदेश मिलते हैं।

वॉट्सऐप देता है समाधान

जिसपर मेटा के एक प्रवक्ता ने कहा कि वॉट्सऐप ने ऐसे सिस्टम बनाए हैं, जो वॉट्सऐप पर तेजी से बिजनेस को मैसेज भेजने से निलंबित कर देते हैं। ऐसा तब होत है जब यूजर प्रतिक्रिया देते हैं कि उनके लो क्वालिटी अनुभव हुआ है। ऐसे में आप बिजनेस अकाउंट के लिए रिएक्शन दे सकते हैं। इतना ही नहीं अगर किसी बिजनेस को बहुत सी नकारात्मक प्रतिक्रिया मिलती है, तो हम वॉट्सऐप तक बिजनेस के एक्सेस को सीमित कर सकते हैं या हटा सकते हैं।

क्या हैं इसका कारण?

लोकल सर्कल्स ने कहा कि यह समझने के लिए कि क्या गोपनीयता नीति में बदलाव के आधार पर यूजर्स को ऐसा अनुभव हो रहा था और ऐसे मामलों की भयावहता को मापने के लिए, इसने उत्तरदाताओं से पूछा कि क्या वे वॉट्सऐप पर अवांछित व्यावसायिक संदेशों में वृद्धि देख रहे हैं, जो कि वॉट्सऐप बिजनेस के साथ उनकी बातचीत और Facebook या Instagram पर उनकी गतिविधि के आधार पर है।

नंबर बदल रहे हैं बिजनेस अकाउंट

इस सवाल का जवाब देने वाले 12,215 वॉट्सऐप यूजर्स में से लगभग तीन चौथाई या 76 प्रतिशत ने कहा कि वे वॉट्सऐप बिजनेस अकाउंट के साथ बातचीत और फेसबुक/इंस्टाग्राम पर उनकी गतिविधि के आधार पर परेशान करने वाले या अवांछित कर्मशियल मैसेज में वृद्धि देख रहे हैं। सर्वे का दावा है कि भारत के 351 जिलों में स्थित नागरिकों से 51,000 से अधिक प्रतिक्रियाएं प्राप्त हुई हैं।लोकल सर्किल्स ने कहा कि सर्वे के नतीजे बताते हैं कि इसमें शामिल अधिकांश वॉट्सऐप यूजर उनके लिए उपलब्ध टूल का उपयोग कर रहे हैं जैसे ब्लॉक करना या संग्रह करना , लेकिन फिर भी स्पैम संदेश जारी हैं, जो यह संकेत दे रहे हैं कि सेंडर अपना नंबर भी बदल रहे हैं।