Satellite Launch : APJ अब्दुल कलाम सैटेलाइट मिशन 2023 हुई लांच, 2 हजार से ज्यादा छात्र बने प्रोजेक्ट का हिस्सा

Satellite Launch : APJ अब्दुल कलाम सैटेलाइट मिशन 2023 हुई लांच, 2 हजार से ज्यादा छात्र बने प्रोजेक्ट का हिस्सा

February 19, 2023 Off By NN Express

Satellite Launch Mission 2023 : तमिलनाडु में रविवार (19 फरवरी) को एपीजे अब्दुल कलाम सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल मिशन 2023 को सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया। डॉ एपीजे अब्दुल कलाम इंटरनेशनल फाउंडेशन और स्पेस जोन इंडिया के सहयोग से मार्टिन इंडिया ने मिशन लॉन्च किया। लांचिंग के इस मौके पर तेलंगाना की राज्यपाल तमिलिसाई साउंडराजन भी मौजूद रहीं। एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई है। बता दें कि 2 हजार से ज्यादा छात्रों ने 150 पीआईसीओ सैटेलाइट को विकसित किया है।

इस रॉकेट की खास बात यह है कि इसको बनाने वाले छात्रों ने भी इस मिशन में हिस्सा लिया हैं। ये छात्र देश के अलग-अलग राज्यों से हैं, जिन्होंने कुल 150 सैटेलाइट्स बनाए हैं जिन्हें रॉकेटों से लांच किया जाएगा। इसमें से दो सैटेलाइट बीएमसी स्कूल के छात्रों ने बनाए हैं, जो कि दा वार्डों औऱ एफ नॉर्थ में बीएमसी के स्कूलों से हैं। इन छात्रों ने एक प्रतियोगी परीक्षा पास करने के बाद सैटेलाइट बनानेऔर रॉकेट लांचिंग को समझने के लिए ट्रेनिंग ली थी।

इस कार्यक्रम के लिए चयनित छात्रों को वर्चुअल कक्षाओं के जरिए उपग्रह प्रौद्योगिकी के बारे में पढ़ाया गया। इसके बाद उन्हें परियोजना क्षेत्र का पता लगाने में मदद करने के लिए हैंड्स-ऑन सेशन आयोजित किए गए। इस दौरान उन्हें इस क्षेत्र में विभिन्न अवसरों को लेकर जानकारी दी गई। आधिकारिक बयान के अनुसार, 100 से ज्यादा सरकारी स्कूलों के कुल 2,000 छात्र इस रॉकेट परियोजना का हिस्सा रहे हैं क्योंकि इन छात्रों को अंतरिक्ष विज्ञान में प्रशिक्षित करने और डोमेन में करियर के अवसरों का पता लगाने में मदद करने के लिए यह एक अच्छा मंच होने की उम्मीद है।

छात्रों के इस इस मिशन ने चुने गए विज्ञान, तकनीकि, इंजीनियरिंग और मैथ्स के छात्रों को इसके बारे में ज्यादा से ज्यादा जानने का मौका मिला। इस परियोजना के लिए मार्टिन फाउंडेशन पूरी परियोजना के खर्च का कुल 85 फीसदी हिस्से की फंडिंग करता है। इस परियोजना के लिए चुने गए छात्रों को वर्चुअल क्लासरूप में सैटेलाइट टेक्नोलॉजी के बारे में पढ़ाया गया था जिसके बाद अब प्रैक्टिस सेशन करवाए जा रहे हैं। रविवार को तमिलनाडु चेंगलपट्टू जिले के पट्टीपोलम गांव में डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम सैटेलाइट व्हीकल मिशन 2023 का देश के कई राज्यों से बनाया गया गया रॉकेट लॉन्च प्रोजेक्ट सफलता पूर्वक लांच कर दिया गया।