सुकमा : आजादी के बाद पहली बार बिजली पहुंचने से पोटकपल्ली में ग्रामीणों में खुशी की लहर

सुकमा : आजादी के बाद पहली बार बिजली पहुंचने से पोटकपल्ली में ग्रामीणों में खुशी की लहर

September 24, 2022 Off By NN Express

सुकमा, 24 सितम्बर । सुकमा जिले के धुर नक्सल प्रभावित क्षेत्र ग्राम पोटकपल्ली में आजादी के बाद पहली बार बिजली पहुंची। बिजली पहुंचने से ग्रामीणों में खुशी की लहर है।ग्रामीणों ने बताया कि, आजादी के बाद पहली बार गांव में बिजली पहुंची है , यह सब यहां पर तैनात सुरक्षा बल के जवानों के कारण संभव हो पाया है, इससे पहले हम लोग अंधेर के बीच रहने के लिए मजबूर थे। लेकिन अब अन्य गांव की तरह अब हमारे गांव भी बिजली के रोशनी से सराबोर हो गया है।

उल्लेखनीय है कि, ग्राम पोटकपल्ली में नक्सलियों के हिंसात्मक कृत्यों के कारण बिजली की सुविधा आज पर्यन्त नहीं पहुंच पाई थी। ग्रामीण अंधकारमय जीवन जीने के लिए मजबूर थे। जिला पुलिस द्वारा समय-समय पर ग्राम पोटकपल्ली सहित आसपास के ग्रामीणों की लगातार बैठक लेकर ग्रामीणों को नक्सली कृत्यों से अवगत कराकर ग्रामों के विकास में सहभागी बनने तथा ग्रामीणों को नक्सलवाद से दूर रहने, गांव के विकासात्मक कार्यो में सहयोग करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। जिला पुलिस के प्रयासो से शुक्रवार 23 सितंबर 2022 को ग्राम पोटकपल्ली में कुल 33 ग्रामीणों के घरो में विद्युतीकरण होने से ग्राम जगमगा उठा है। ग्रामीणों के चेहरे में वर्षों बाद घरो में बिजली की रोशनी की जगमगाहट से खुशी का माहौल है। बिजली पहुंचने से ग्रामीण ने शासन-प्रशासन का प्रशंसा कर रहे है, एवं भविष्य में नक्सलवाद से दूर रहने कृत संकल्पित हैं। उल्लेखनीय है कि ग्राम पोटकपल्ली में छः माह पहले ही सुरक्षा कैम्प स्थापित किया गया है। कैम्प लगने के पश्चात् पोटकपल्ली के विकासात्मक कार्यों में तेजी आई है। भविष्य में भी ग्रामीणों तक अन्य सुविधाएं पहुंचाई जाएगी।

एसपी सुनील शर्मा ने बताया कि, जिले के धुर नक्सल प्रभावित क्षेत्र ग्राम पोटकपल्ली में विद्युतीकरण कार्य संपन्न हुआ। पहले दिन गांव के 33 घरों में बिजली पहुंच गया है। यहाँ पर 60 से अधिक घर है, बाकी घरों में बिजली लग जाएगी। उन्होंने बताया कि, फरवरी में यहां पर कैंप स्थापित करने के बाद सड़क बनाने सहित मूलभूत सुविधा के काम प्रारंभ कर दिया गया था। जिसके तहत आज गांव में घरों में बिजली पहुंच गई है। उन्होंने बताया कि यहां पर आजादी के बाद पहली बार बिजली पहुंचा है और ग्रामीणों में काफी खुशी का माहौल है।