Multiple Credit Cards: फायदे का सौदा है एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड रखना या कर्ज में डूबने की तैयारी

Multiple Credit Cards: फायदे का सौदा है एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड रखना या कर्ज में डूबने की तैयारी

February 17, 2023 Off By NN Express

हममें से ज्यादातर लोग अपनी वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं। इसमें कोई शक नहीं है कि यह उपभोक्ता की क्रय शक्ति को बढ़ा देता है और साइन-अप बोनस के रूप में लाभ पहुंचाता है। बहुत-से लोग ज्यादा लिमिट वाले क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं, जबकि कुछ लोग एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड रखना पसंद करते हैं। पर क्या सच में एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल फायदेमंद होता है? चलिए आज इसके बारे में समझते हैं।

एक से ज्यादा Credit Card रखने के पीछे का कारण है इसकी लिमिट से कम-से कम का इस्तेमाल करना। आसान भाषा में समझें तो अगर आपके पास 2 लाख के क्रेडिट लिमिट वाले कार्ड हैं और आपका कुल मासिक खर्च 1 लाख रुपये हैं तो आप दोनों क्रेडिट कार्ड से 50,000 हजार रुपये का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे हर कार्ड का केवल 33% इस्तेमाल होता है और कम क्रेडिट उपयोग आपके क्रेडिट स्कोर को बढ़ाता है।

एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड रखने का सबसे बड़ा नुकसान है कि इन्हें मैनेज करना मुश्किल होता है। हर कार्ड के भुगतान की तिथि अलग-अलग होती है और आप इनमें से किसी के भी भुगतान में देरी करते हैं तो विलंब शुल्क और अन्य दंड का भुगतान करना होता है। साथ ही इसका असर आपके क्रेडिट स्कोर पर भी पड़ता है।

अगर आप इसकरे फायदे और नुकसान दोनों के बारे में जान चुके हैं तो अब सवाल उठता है कि क्या ज्यादा क्रेडिट कार्ड रखना चाहिए? विशेषज्ञों का कहना है कि यह एक व्यक्ति पर निर्भर करता है कि उसे कितने क्रेडिट कार्ड की जरूरत है। यह आपकी वित्तीय स्थिति और खर्च करने की आदतों पर भी निर्भर करता है।

एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड तक भी रखना सही माना गया है, जब आप सही से इन्हें मैनेज कर सकें और समय पर भुगतान कर सकें। इसके अलावा, एक्स्पर्ट्स का मानना है कि अगर आप ज्यादा कार्ड रखना छटे भी हैं तो सिर्फ दो कार्ड ही रखें। साथ ही इन्हें अलग-अलग फायदे देने वाला होना चाहिए।