क्या आप जानते हैं जिस चाय को आप बड़ी शिद्दत से पीते हैं, उसे पीने से शरीर में क्या होता है?

क्या आप जानते हैं जिस चाय को आप बड़ी शिद्दत से पीते हैं, उसे पीने से शरीर में क्या होता है?

February 17, 2023 Off By NN Express

हम भारतीयों के जीवन में चाय का बहुत महत्व है, चाय के इतने दीवाने हैं जिनकी गिनती नहीं की जा सकती, कई लोग ऐसे होते हैं जो अपने दिन की शुरुआत बेड टी से करते हैं, कुछ लोगों को चाय बहुत पसंद होती है. कहा जाता है कि वे दिन में कई बार चाय का सेवन करते हैं, भारतीयों के लिए चाय सिर्फ एक ड्रिंक नहीं बल्कि एक इमोशन है।

चाय पीने के 10 मिनट बाद क्या होता है

मौसम गर्म हो या ठंडा, चाय पीने के बाद शरीर थोड़ा ठंडा हो जाता है, ऐसा कैफीन की वजह से होता है… यह केमिकल फैट को एनर्जी में बदल देता है और पसीना आने लगता है। रिसर्च के अनुसार अगर आप आइस टी पीते हैं तो 10 मिनट में शरीर का तापमान 0.8 डिग्री तक कम हो जाता है अगर आप गर्म चाय पीते हैं तो शरीर का तापमान 1 से 2 डिग्री तक कम हो जाता है यानी शरीर जल्दी ठंडा हो जाता है गरम चाय के साथ।

चाय पीने के नुकसान
ज्यादा चाय पीने वालों को कई तरह के नुकसान हो सकते हैं. 2012 में ग्लासगो विश्वविद्यालय के एक अध्ययन के अनुसार, जो पुरुष अधिक चाय पीते हैं उनमें प्रोस्टेट कैंसर का खतरा 50% बढ़ जाता है। इसके अलावा ज्यादा चाय पीने से सीने में जलन, पेट में गैस और डकार भी आ सकती है। जी हां, ज्यादा चाय पीने से व्यक्ति को पेट की समस्या हो सकती है, ऐसा करने से व्यक्ति की पाचन क्रिया खराब हो सकती है।

क्या सिरदर्द के लिए चाय पीना अच्छा है?

कई लोगों को सिर में दर्द होता है तो वे जल्दी-जल्दी चाय पीते हैं, लेकिन वास्तव में ऐसा करना सेहत के लिए अच्छा नहीं होता, क्योंकि अगर किसी को नसों की बीमारी जैसे न्यूरस्थेनिया हो तो रोगी को चाय या कॉफी से दूर रहना चाहिए, इससे नींद प्रभावित होती है। भी प्रभाव पड़ता है। इसके अलावा कई लोग बहुत तीखी चाय पीते हैं, लेकिन यह भी सही नहीं है क्योंकि चाय में मौजूद ज्यादातर मिनरल्स पानी में घुलनशील होते हैं।