Adani Case Hearing: अडानी ग्रुप के खिलाफ कांग्रेस नेता की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई

Adani Case Hearing: अडानी ग्रुप के खिलाफ कांग्रेस नेता की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई

February 17, 2023 Off By NN Express

नई दिल्‍ली,17 फरवरी I अडानी ग्रुप के खिलाफ कांग्रेस नेता की एक याचिका पर सुप्रीम कोर्ट आज सुनवाई करेगा। याचिका में अमेरिका की हिंडनबर्ग रिसर्च के आरोपों का जिक्र है। इन आरोपों के आलोक में अडानी ग्रुप की कंपनियों के खिलाफ शीर्ष अदालत के न्यायाधीश की निगरानी में जांच की मांग की गई है। यह याचिका कांग्रेस नेता जया ठाकुर की ओर से दायर की गई है। मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति पीएस नरसिम्हा की पीठ ने इसका संज्ञान लिया है।

जया ठाकुर का प्रतिनिधित्व करने वाले वकील ने याचिका पर तत्काल सुनवाई की जरूरत बताई थी। बेंच ने शुरू में 24 फरवरी को सुनवाई के लिए याचिका को लिस्‍ट करने पर सहमति जताई थी। बाद में पीठ ने शुक्रवार को सुनवाई करने का फैसला किया। यह फैसला तब लिया गया जब वकील ने बताया कि दो अन्य जनहित याचिकाएं 17 फरवरी को लिस्‍ट हैं। जया ठाकुर ने मामले में भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) और भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की भूमिका पर संदेह जताया है।

उन्‍होंने LIC और SBI की अडानी एंटरप्राइजेज में भारी मात्रा में सार्वजनिक धन के निवेश की भूमिका की जांच के लिए निर्देश देने की मांग की है। हिंडनबर्ग रिसर्च ने हाल में अडानी ग्रुप पर धोखाधड़ी का आरोप लगाया था। इसके बाद से ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में तेज गिरावट आई। इसे लेकर सुप्रीम कोर्ट ने सुझाव दिया था। उसने शेयर बाजार में नियामक तंत्र को मजबूत करने के लिए विशेषज्ञों का पैनल गठित करने करने का प्रस्‍ताव दिया था। सोमवार को केंद्र ने इसे गठित करने पर सहमति जताई थी।