NTPC LARA सिर्फ बिजली ही नहीं,क्षेत्र के विकास के लिए भी है प्रतिबद्ध

NTPC LARA सिर्फ बिजली ही नहीं,क्षेत्र के विकास के लिए भी है प्रतिबद्ध

February 16, 2023 Off By NN Express

रायगढ़,16 फरवरी I एनटीपीसी लारा प्रदेश का अत्याधुनिक पर्यावरण हितैषी सुपर क्रिटिकल तकनीक आधारित परियोजना से सिर्फ छतीसगढ़ की ऊर्जा जरूरत पूरा नहीं हो रहा है, अपितु सामुदायिक विकास कार्यो से निकटवर्ती ग्रामों की सर्वगिण विकास के लिए कदम उठाया जा रहा है।ग्रामीणों के सामाजिक, आर्थिक, सांस्कृतिक एवं आधारभूत सरंचना के विकास के दिशा में सतत प्रयास किया जा रहा है। लारा परियोजना छत्तीसगढ़ के सीमांत जिला रायगढ़ के पुसोर विकासखंड में स्थित है । सीमांत क्षेत्र में अवस्थित होने से लारा परियोजना के स्थापना से पूर्व विकास में पिछड़ा हुआ था। एनटीपीसी लारा स्थापना के पश्चात बड़े पैमाने में विकास कार्यों केक्रियान्वयन पर ध्यान दिया गया है, जिसका परिणाम आज दिखने लगा है। शिक्षा,स्वास्थ्य, पेयजल, आधारभूत सरंचनाओं की विकास के ऊपर खास ध्यान दिया गया है।

स्वास्थ्य : स्वास्थ्य के क्षेत्र में सन 2011-2012 से लेकर सन 2021-2022 तक 1929.83 लाख रुपया का खर्च किया गया है। विशेष तौर पर रायगढ़ मेडिकल कॉलेज, स्वर्गत श्री लखिरम अग्रवाल स्मृति शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय की क्षमता वर्धन,स्थानीय हॉस्पिटल का जीर्णोद्धार, नियमित स्वस्थ्य जांच,एम्ब्युलेन्स सेवा, परिवार नियोजन सुविधा आदि कार्यो को संपादित किया गया है।

शिक्षा : स्थानीय अंचल में शिक्षा की विकास के लिए विभिन्न कदम उठाया गया है। जैसे विद्यालय भवन का निर्माण, विद्यालय में हरित बोर्ड, लाइब्रेरी, शौचालय, खेल मैदान, खिलौना सामग्री जैसी सुविधा प्रदान किया गया है। साथ ही रोजाना पठन सामग्री का भी नियमित अंतराल पर वितरण किया जा रहा है। एनटीपीसी की महलाओं की सामाजिक संस्था प्रेरिता महिला समिति द्वारा भी आंगनबाड़ी के कीचेन उपयोगी सामग्री भी प्रदान किया गया है। विद्यार्थियों में प्रतिस्पर्धात्मकता की विकास के लिए स्कॉलर्शिप प्रदान किया जाता है।

आधारभूत सरंचना की विकास: ग्रामीणों के लिए ग्रामों में बेहतर आधारभूत सरंचना का विकास के लिए सभी ग्रामों में कंक्रीट रोड़ का निर्माण किया गया है। ग्रामों की गलियों को वर्षा ऋतु में साफ सुथरा रखने तथा बेहतर जल निकासी के लिए पक्की कंक्रीट नाली बनाई गई है। एनटीपीसी आने के पश्चात सभी ग्रामों को एक नई पहचान मिली है। आस पास के सभी ग्रामों में प्रवेश द्वार बनाया गया है। जिस से ग्रामों को अछि पहचान मिली है और इसकी खुबशुरती में भी बढ़ौतरी हुई है। ग्रामों में सामुदायिक भवन, विद्यालयों का बाउंडरी वाल, खेल मैदान, सौर ऊर्जा कि माध्यम से पथ को प्रकाशमाय आदि बनाया गया है।

स्वच्छता : एनटीपीसी लारा की स्थापना के पश्चात स्वच्छता के दिशा में कई कार्य किया गया है। सभी विद्यालय में शौचालय का निर्माण किया गया है। ग्रामों में सामुदायिक शौचालय का भी निर्माण किया जा रहा है। स्वच्छ विद्यालय अभियान के अंतर्गत एनटीपीसी लारा द्वारा रायगढ़, सारंगढ़ एवं घरघोड़ा विकास खंड में 334 शौचालय बनाया गया है। इसके अतिरिक्त तलबों का सफाई एवं गहरिकरण एवं शौन्दरी कारण किया गया है।

क्रीडा एवं संस्कृति: एनटीपीसी लारा अपनी स्थापना समय से ही स्थानीय कला, संस्कृति एवं क्रीडा की विकास के लिए कार्यरत है। बच्चों तथा युवाओं में खेलकुद के प्रति रुझान बढ़ाने के लिए विभिन्न क्रीडा के प्रतियोगिता का आयोजन नियमित अंतराल पर किया जाता है। हाल ही में एनटीपीसी द्वारा स्थानीय ग्रामों के युवाओं के मध्य वालीबाल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। इसके अतिरिक्त कबड्डी एवं क्रिकेट टूर्नामेंट भी कराया जाता है। स्थानीय कला एवं संस्कृति कि विकास के लिए विभिन्न समारोह को आर्थिक सहयोग भी प्रदान किया जाता है।

शुद्ध पेयजल : शुद्ध पेयजल स्वस्थ जीवन का आधार है। ग्रामीणों को शुद्ध पेय जल मुहैया कराने के लिए एनटीपीसी द्वारा बोर तथा पानिटंकी कि माध्यम से शुद्ध पेय जल मुहैया करने के लिए कदम उठाया गया है। इसके लिए सभी 09 ग्रामों में बोरे एवं पानि टंकी कि स्थापना किया गया है।

दिव्याङ्ग कल्याण: दिव्यंग लोगों कि कल्याण के लिए एनटीपीसी द्वारा ट्राई साइकल, वैशाखी एवं श्रवण यंत्र का वितरण किया गया है। इन सभी कार्यो के अतिरिक्त एनटीपीसी लारा द्वारा रायपुर में आईआईआई टी का निर्माण एवं रायगढ़ मेडिकल कॉलेज का उन्नतिकरण, पुससोरे औद्यगिक प्रशिक्षण संस्थान, केआईटी रायगढ़ का उन्नतिकरण एवं पुसोरे गोष्ठी स्वास्थ्य केंद्र का निर्माण आदि कार्यों किया गया है। इन सभी कार्यों के अतिरिक्त एनटीपीसी द्वारा भविष्य में जन कल्याण के दिशा में कई नई कार्य किया जाएग।