आधार लिंक्ड खातों में होगा मजदूरी भुगतान,  शत – प्रतिशत श्रमिकों के आधार लिंक कराने के निर्देश जारी

आधार लिंक्ड खातों में होगा मजदूरी भुगतान,  शत – प्रतिशत श्रमिकों के आधार लिंक कराने के निर्देश जारी

February 15, 2023 Off By NN Express


बैकुण्ठपुर ,15 फरवरी
I महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत पंजीकृत श्रमिकों को अब उनके मजदूरी भुगतान के लिए आधार से लिंक्ड खाते रखना अनिवार्य होगा। इसके लिए केंद्र सरकार द्वारा फरवरी की समय सीमा तय की गई है। इस संबंध में जानकारी देते हुए जिला पंचायत सीइओ श्रीमती नम्रता जैन ने बताया कि मनरेगा योजना के तहत कोरिया एवं एमसीबी जिले में 2 लाख 1 हजार 187 एक्टिव जाब कार्ड धारी श्रमिक दर्ज हैं। दर्ज श्रमिकों में से 89 प्रतिषत यानी 1 लाख 86 हजार 885 श्रमिकों के बैंक खातों को आधार से जोड़ा जा चुका है। आधार से लिंक्ड खातों के साथ उन श्रमिकों का आनलाइन वेरीफिकेषन भी निरंतर जारी है। षेष बचे हुए लगभग 14 हजार पंजीकृत श्रमिकों के खातों में आधार संख्या जोड़े जाने हेतु अभियान चलाकर लिंकिंग कार्य पूरा कराए जाने के निर्देष सभी जनपद पंचायतों को जारी कर दिए गए हैं।

जिला पंचायत सीइओ ने बताया कि मनरेगा योजना अंतर्गत अभी तक एईपीएस और पीएफएमएस तरीके से मजदूरी का भुगतान किया जाता रहा है। पीएफएमएस से भुगतान कराए जाने की दशा में आधार की अनिवार्यता नहीं होती थी। परंतु अब मनरेगा में मजदूरी भुगतान कराए जाने के लिए सिर्फ एईपीएस यानी आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम को ही लागू कर दिया गया है। इससे अब मनरेगा में काम करने वाले प्रत्येक श्रमिक को अपने बैंक खाते के साथ आधार को लिंक रखना अनिवार्य होगा। कोरिया एवं एमसीबी जिले के आंकड़े जारी करते हुए उन्होने बताया कि अब तक कोरिया जिले में कुल 89 प्रतिषत श्रमिको के खातों को आधार आधारित खातों में बदला जा चुका है।

बाकी बचे हुए पंजीकृत श्रमिकों के खातों को अद्यतन करने के लिए एक सप्ताह की समय-सीमा तय की गई है। उन्होने आगे बताया कि जनपद पंचायत बैकुण्ठपुर में कुल 39720 पंजीकृत जॉब कार्ड धारी श्रमिक हैं जिनमें से लगभग 90 प्रतिशत यानी 35638 श्रमिकों के खातों में आधार संख्या लिंक करने की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। कोरिया जिले के जनपद पंचायत सोनहत में कुल 24756 पंजीकृत जॉब कार्ड धारी श्रमिक हैं जिनमें से लगभग 94 प्रतिशत यानी 23244 श्रमिकों के खातों में आधार संख्या लिंक किया जा चुका है। साथ ही एमसीबी जिले के जनपद पंचायत भरतपुर में कुल 45530 पंजीकृत जॉब कार्ड धारी श्रमिक हैं जिनमें से लगभग 91 प्रतिशत यानी 41419 श्रमिकों के खातों में आधार संख्या लिक्ड की जा चुकी है।

जनपद पंचायत खड़गंवा में कुल 54540 पंजीकृत जाबकार्ड धारी श्रमिक हैं जिनमें से लगभग 92 प्रतिषत यानी 50357 श्रमिकांे के खातों में आधार संख्या जोड़ी जा चुकी है। जनपद पंचायत मनेन्द्रगढ़ में कुल 36641 पंजीकृत जाबकार्ड धारी श्रमिक हैं जिनमें से लगभग 99 प्रतिषत यानी 36227 श्रमिकांे के खातों में आधार संख्या लिक्ड हो चुकी है। जिला पंचायत कोरिया से सभी जनपद पंचायत के कार्यक्रम अधिकारियों को सभी पंजीकृत एक्टिव जाबकार्ड धारी श्रमिकों के खातों को आधार से अद्यतन करने के निर्देष जारी कर दिए गए हैं।