शेयर बाज़ार की जोरदार वापसी, सेंसेक्स-निफ़्टी में उछाल

शेयर बाज़ार की जोरदार वापसी, सेंसेक्स-निफ़्टी में उछाल

February 14, 2023 Off By NN Express

मुंबई ,14 फरवरी  भारतीय शेयर बाजार ने इस सप्‍ताह के पहले सत्र में गिरावट झेलने के बाद मंगलवार को जोरदार वापसी की और सेंसेक्‍स-निफ्टी ने शुरुआती बढ़त बना ली। ग्‍लोबल मार्केट से मिल रहे पॉजिटिव संकेतों का असर मंगलवार को घरेलू निवेशकों के सेंटिमेंट पर भी दिखा और उन्‍होंने बाजार खुलते ही खरीदारी शुरू कर दी। सेंसेक्‍स सुबह 118 अंकों की तेजी के साथ 60,550 पर खुला और ट्रेडिंग शुरू की, जबकि निफ्टी 69 अंक चढ़कर 17,840 पर खुला और कारोबार की शुरुआत हुई। 

ग्‍लोबल मार्केट में आए उछाल की वजह से मंगलवार को घरेलू निवेशकों का उत्‍साह भी बना हुआ था। यही कारण रहा कि उन्‍होंने खरीदारी पर जोर दिया और सुबह 9.50 बजे सेंसेक्‍स 210 अंक चढ़कर 60,641 पर ट्रेडिंग करने लगा, जबकि निफ्टी 49 अंकों की बढ़त के साथ 17,820 पर पहुंच गया। निवेशकों ने मंगलवार को शुरुआत से ही UPL, Infosys, Adani Ports, HCL Technologies और TCS जैसी कंपनियों पर दांव लगाया और लगातार निवेश से इन कंपनियों के स्‍टॉक टॉप गेनर की सूची में आ गए। 

दूसरी ओर, Apollo Hospitals, BPCL, Coal India, Kotak Mahindra Bank और SBI Life Insurance जैसी कंपनियों के शेयरों में बिकवाली हावी रही जिससे ये टॉप लूजर की सूची में चले गए। मंगलवार के कारोबार को अगर सेक्‍टरवार देखा जाए तो निफ्टी आईटी इंडेक्‍स ने जबरदस्‍त शुरुआत की और इस सेक्‍टर में 0.9 फीसदी का उछाल दिख रहा है। दूसरी ओर, निफ्टी रियलिटी इंडेक्‍स मंगलवार को 0.6 फीसदी की गिरावट पर कारोबार कर रहा है। मंगलवार आज के कारोबार में निफ्टी मिडकैप 100 और स्‍मॉलकैप 100 पर भी तेजी दिख रही है।