मोहम्मद शहाबुद्दीन चुप्पू का बांग्लादेश का 22वां राष्ट्रपति बनना तय

मोहम्मद शहाबुद्दीन चुप्पू का बांग्लादेश का 22वां राष्ट्रपति बनना तय

February 13, 2023 Off By NN Express

ढाका,13 फरवरी  पूर्व न्यायाधीश और भ्रष्टाचार रोधी आयुक्त मोहम्मद शहाबुद्दीन चुप्पू का बांग्लादेश के 22वें राष्ट्रपति बनना लगभग तय है। संसद में पूर्ण बहुमत रखने वाली अवामी लीग पार्टी ने उन्हें शीर्ष पद के लिए नामित किया है। महासचिव ओबैदुल कादर के नेतृत्व में अवामी लीग के एक प्रतिनिधिमंडल ने चुनाव आयोग में चुप्पू का नामांकन पत्र पहले दिन में जमा किया। बांग्लादेश अवामी लीग की प्रमुख प्रधानमंत्री शेख हसीना ने संविधान के अनुच्छेद 25 (1) (ए) के अनुसार पार्टी की प्रचार और प्रकाशन उप-समिति के अध्यक्ष पद के लिए शहाबुद्दीन चुप्पू को नामित किया है।

रिपोर्ट के अनुसार, 350 संसदीय सीटों में से अवामी लीग के पास वर्तमान में 302 सदस्य हैं, जबकि मुख्य विपक्षी जातीय पार्टी के पास 26 सीटें हैं। द वर्कर्स पार्टी के पास चार सीटें हैं, जातीय समाजतांत्रिक दल, बिकल्प धारा बांग्लादेश और गोनो फोरम में दो-दो, बांग्लादेश तारिकत फेडरेशन और जातीय पार्टी (मंजू) के पास एक-एक सीट है और बाकी तीन सीटों पर निर्दलीयों का कब्जा है। नामांकन दाखिल करने के बाद चुप्पू ने कहा, सब कुछ ऊपरवाले के आशीर्वाद से हुआ।

अध्यक्ष पद के लिए नामांकन रविवार को शाम चार बजे समाप्त हो गया। चुनाव आयोग के अधिकारियों ने आईएएनएस से कहा कि चुप्पू को छोड़कर, अगर रविवार को शाम 4 बजे तक कोई अन्य नामांकन दाखिल नहीं किया जाता है, तो कल फॉर्म की जांच के दौरान अगर उनके नामांकन पत्र वैध पाए जाते हैं, तो हम उन्हें निर्वाचित अध्यक्ष के रूप में घोषित करेंगे।