BREAKING : भारत के इस राज्य में भूकंप, सुबह-सुबह कांपी धरती, जानें तीव्रता

BREAKING : भारत के इस राज्य में भूकंप, सुबह-सुबह कांपी धरती, जानें तीव्रता

February 13, 2023 Off By NN Express

नई दिल्ली ,13 फरवरी I सिक्किम के कुछ हिस्सों में सोमवार की सुबह-सुबह भूकंप (Sikkim Earthquake) के झटके महसूस किये गए हैं. तत्काल भूकंप से किसी के हताहत होने या संपत्ति के नुकसान की जानकारी अभी नहीं मिली है. राष्ट्रीय भूकंप केंद्र के मुताबिक भूकंप का झटका सुबह चार बजकर 15 मिनट पर महसूस किया गया है. इसका केंद्र उत्तर-पूर्वी युकसोम में था. भूकंप का केंद्र सतह से 70 किलोमीटर की गहराई में था.

बता दें कि बीते रविवार को असम के कुछ हिस्सों में भी चार तीव्रता का झटका महसूस किया गया था. एक आधिकारिक बुलेटिन में यह जानकारी दी गई थी. बुलेटिन के मुताबिक, तत्काल भूकंप से किसी के हताहत होने या संपत्ति के नुकसान की जानकारी नहीं मिली थी. राष्ट्रीय भूकंप केंद्र की रिपोर्ट के मुताबिक, भूकंप का झटका अपराह्ल चार बजकर 18 मिनट पर महसूस किया गया और इसका केंद्र नगांव जिले में ब्रह्मपुत्र नदी के दक्षिणी तट पर था. भूकंप का केंद्र सतह से 10 किलोमीटर की गहराई में था.

रिपोर्ट के मुताबिक, भूकंप का केंद्र गुवाहाटी से 160 किलोमीटर दूर मध्य असम में होजई के पास था. पश्चिमी कार्बी आंगलॉन्ग, कार्बी आंगलॉन्ग, गोलाघाट और मोरी गांव जिले के लोगों ने भी भूकंप का झटका महसूस किया था. इसके अलावा ब्रह्मपुत्र नदी के उत्तरी किनारे पर स्थित सोनितपुर में बसे लोगों को भी झटका महसूस हुआ था. पूर्वोत्तर के सभी राज्य उच्च भूकंप संभावित क्षेत्रों में आते हैं और इलाके में नियमित तौर पर भूकंप के झटके महसूस किए जाते हैं.

बता दें कि भारत का लगभग 59 प्रतिशत भूभाग अलग-अलग तीव्रता के भूकंपों के प्रति संवेदनशील है. 8 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश के शहर और कस्बे जोन-5 में हैं और यहां सबसे ज्यादा तीव्रता वाले भूकंप का खतरा है. जोन-5 में 9 की तीव्रता के साथ भूकंप आ सकता है. जोन-5 में गुजरात, हिमाचल प्रदेश, बिहार, जम्मू-कश्मीर और पूरा नॉर्थ ईस्ट है.