NSS खरसिया द्वारा आयोजित शिविर का हुआ समापन – वेदप्रकाश महंत

NSS खरसिया द्वारा आयोजित शिविर का हुआ समापन – वेदप्रकाश महंत

February 9, 2023 Off By NN Express

खरसिया ,09 फरवरी I शहीद नंदकुमार पटेल विश्वविद्यालय रायगढ़ से संबद्ध शासकीय महात्मा गांधी स्नातकोत्तर महाविद्यालय खरसिया की इकाई राष्ट्रीय सेवा योजना की शिविर बीते सात दिनों से ग्राम पंचायत बांसमुड़ा में चल रही थी । जिसका समापन बुधवार को किया गया । इस समापन में मुख्य अतिथि अभय महती ( पूर्व जिला पंचायत सदस्य) , वर्तामान बी.डी.सी. । कार्यक्रम अध्यक्षता ग्राम पंचायत बांसमुड़ा। सरपंच देवकुमारी राठिया रहें हैं। समापन कार्यक्रम में उपस्थित पंच गण ,आनंद द्विवेदी (प्रधान पाठक बांसमुड़ा) महाविद्यालय से प्राचार्य डॉ. आर.के तिवारी व समस्त कर्मचारी उपस्थित रहें। समापन को लेके महाविद्यालय के प्राचार्य ने कहा कि इस कार्यक्रम में सभी शिविरार्थियों ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किए है और आगे भी ऐसे ही कार्य के प्रति तत्पर रहेंगे ।

साथ ही राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर में मीडिया का विशेष सहयोग रहा ,जो उन्होंने ने सात दिवसीय विशेष शिविर को ,महाविद्यालय को साथ ही ग्राम बांसमुड़ा को प्रकाशित कर विकास के लिए कार्य किए । बता दें राष्ट्रीय सेवा योजना खरसिया की शिविर में बौद्धिक चर्चा के दौरान अनेक अधिकारी पहुंच के शिवरार्थियो को महत्वपूर्ण जानकारी के साथ ही साथ विशेष सुझाव दिए । वहीं शिविर के द्वितीय दिन विकास खंड शिक्षा अधिकारी शैलेंद्र देवांगन भी इस कार्यक्रम में शामिल हुए । इस कार्यक्रम के तीसरे दिन प्रथम श्रेणी न्यायिक मजिस्ट्रेट सुश्री मंजूषा टोप्पो ने भी पहुंच के सोशल मीडिया और साइबर अपराध को लेके समस्त शिविरार्थियों को साइबर ठगी, सोशल मीडिया में फ्रेंडशिप, बैंकिंग ठगी से बचने हेतु विशेष जानकारी दिए ।वहीं शिविर के चौथे दिन न्यायिक मजिस्ट्रेट दीप्ति बरवा ने बताया कि एनएसएस एक ऐसे कार्यक्रम है जिसमें सभी शिविरार्थियों को मंच दिया जाता है । सीखने का साधन दिया जाता है ।

इस मंच को सभी शिविरार्थियों को सदुपयोग करना चाहिए । साथ ही अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष भोगी लाल यादव ने स्वयं सेवक और सेविकाओं को विभिन्न अधिकारों और प्रमुख सविधानों की जानकारी दिए ।इस शिविर के पांचवे दिवस ने समाज में नारी की भूमिका को लेके चर्चा किया गया जिसमें महाविद्यालय के श्रीमति सरला जोगी, डॉ. स्वेता तिवारी, श्रीमति नमन गुप्ता, श्रीमति कुसुम जांगड़े, सुश्री स्वाति सिंह ने समाज में नारी की भूमिका पर प्रकाश डालते हुए अपनी बात शिवरार्थियों के बीच रखा ।शिविर के छठवें दिन पर्यावरण को लेके शिविरार्थियों को विशेष जानकारी महाविद्यालय के शिक्षकों द्वारा दिया गया ।

इस शिविर के समापन को लेके शिवरार्थियों का कहना है कि ग्राम पंचायत बांसमुड़ा एक यादगार शिविर होगा । बांसमुडा के ग्रामीण भी शिविर से प्रभावित हुए और सहयोग काफी ज्यादा रहा है। स्वयं सेवक और सेविकाओं का कहना है कि कार्यक्रम अधिकारी डीके भोई, सहयोगी मनोज बरेठा, कुसुम जांगड़े जी ने सात दिवसीय शिविर में अपना समय दिया। सभी शिवरार्थियों ने भी इस शिविर से बहुत कुछ सीखा । समापन में सभी शिविरार्थियों को प्रमाण पत्र सम्मानित किया गया ।